चीन को कड़ा संदेश: दक्षिण चीन सागर और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में तैनात किया जाएगा चार जहाजों को

Share

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने बुधवार को एक बयान में कहा कि भारत मित्र देशों के साथ सुरक्षा संबंधों का विस्तार करने के लिए इस महीने दक्षिण चीन सागर में एक नौसैनिक टास्क फोर्स भेज रहा है। यह कदम चीन का मुकाबला करने के लिए क्षेत्रीय प्रयासों में बड़ी भूमिका निभाने के भारत के इरादे का संकेत देता है।

नौसेना ने बयान में कहा कि एक निर्देशित मिसाइल विध्वंसक और एक मिसाइल युद्धपोत सहित चार जहाजों को दो महीने की अवधि के लिए दक्षिण पूर्व एशिया, दक्षिण चीन सागर और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में तैनात किया जाएगा।

नौसेना ने कहा, “भारतीय नौसेना के जहाजों की तैनाती समुद्री क्षेत्र में अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित करने की दिशा में मित्र देशों के साथ परिचालन पहुंच, शांतिपूर्ण उपस्थिति और एकजुटता को रेखांकित करती है।”

नौसेना ने कहा कि भारतीय जहाज संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया को शामिल करते हुए (भारत के साथ क्वाड के रूप में जाना जाने वाला समूह) गुआम के तट पर वार्षिक संयुक्त युद्ध अभ्यास में भाग लेंगे। क्वाड चीन का मुकाबला करने के लिए एक मंच के रूप में उभरा है।

पिछले साल पूर्वी लद्दाख के गलवान में भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच हुई झड़प के बाद भारतीय नौसेना ने भी सख्त रुख अख्‍तियार किया है।

दक्षिण चीन सागर चीन और अन्य देशों के बीच तनाव वाले हिस्से के रूप में उभरा है, जिसमें फिलीपींस, वियतनाम आदि जैसे छोटे देश शामिल हैं, जो इस क्षेत्र में अपने क्षेत्र के रूप में दावा करके ड्रैगन पर अनुचित दबाव डालने का आरोप लगाते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन ने भी इस क्षेत्र में अपने-अपने नौसैनिक जहाजों को तैनात कर दिया है। एलिजाबेथ कैरियर स्ट्राइक ग्रुप अपने समुद्री बलों के साथ अभ्यास करने के लिए जापान जा रहा है। जापान ने ऐसे समय में अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने और क्वाड और अन्य सहयोगियों के साथ सैन्य सहयोग को गहरा करने के लिए तत्परता दिखाई है, जब चीन देश के शीर्ष सुरक्षा खतरे के रूप में उभरा है।

चीन ने हाल ही में यह कहकर जापान को परमाणु हमले बनाने की धमकी दी थी कि अगर वह ताइवान या पूर्वी चीन सागर में हस्तक्षेप करता है तो बीजिंग अपने पहले इस्तेमाल न करने के विकल्प पर फिर से विचार करेगा।

इस बीच, वाशिंगटन ने भी संसाधन संपन्न जल क्षेत्र में बीजिंग के गैरकानूनी क्षेत्रीय दावों को खारिज कर दिया है। जून में, यूएसएस रोनाल्ड रीगन के नेतृत्व में एक अमेरिकी विमान वाहक समूह ने नियमित मिशन के तहत दक्षिण चीन सागर में प्रवेश किया।