सरस जनवाद

रवि दहिया को हरियाणा सरकार देगी 4 करोड़ रुपए

Share

टोक्यो ओलंपिक 2020 की रैसलिंग प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने वाले रवि दहिया को हरियाणा सरकार 4 करोड़ रुपए कैश, एक सरकारी नौकरी और प्लॉट देगी. इसके अलावा केंद्र सरकार उन्हें 50 लाख रुपए भी देगी.

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के पहलवान रवि दहिया ने फ्री स्टाइल 57 किग्रा भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीता है. हालांकि, वह गोल्ड मेडल नहीं जीत पाए और इतिहास रचने से चूक गए. फाइनल मुकाबले में रूसी पहलवान जवुर यूगेव ने उन्हें मात दी. रवि दहिया की जीत पर पूरा भारत खुश है. पीएम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर तमाम बड़ी हस्तियों ने उन्हें जीत की बधाई दी.

रवि दहिया के सिल्वर मेडल की जीत पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ऐलान किया कि प्रदेश की खेल नीति के मुताबिक दहिया को 4 करोड़ रुपए नकद दिए जाएंगे. इसके अलावा उन्हें क्लास वन की नौकरी भी मिलेगी और रियायती दर पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी)की ओर से प्लॉट भी मिलेगा.

गांव में बनेगा इंडोर रैसलिंग स्टेडियम

इसी के साथ सूबे के मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि रवि दहिया के गांव नाहरी में आधुनिक सुविधाओं से लैस इंडोर रैसलिंग स्टेडियम बनाया जाएगा. वहीं केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक भी रवि दहिया को 50 लाख मिलेंगे.

रवि दहिया ने बढ़ाया देश का मान

इससे पहले, रवि दहिया के जीत पर मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी थी. उन्होंने अपने ट्वीट में एक स्लोगन ‘हमने तिरंगा फहराना-देश के संग हरियाणा’ लिखते हुए रवि को बधाई दी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा,”बेटे रवि दहिया ने टोक्यो 2020 में लट्ठ गाढ़कर न सिर्फ हरियाणा का बल्कि पूरे हिंदुस्तान का दिल जीत लिया है.”

यहां देखिए मनोहर लाल खट्टर का ट्वी

मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीट में आगे लिखा,”रजत पदक जीतने पर उन्हें बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं. आप सफलता की नई ऊंचाइयों को हासिल करें, यही कामना करता हूं.”

हॉकी टीम के दो खिलाड़ियों को भी पैसे और जमीन का ऐलान

रवि दहिया की ईनाम की घोषणा से पहले हरियाणा सरकार ने पुरुष हॉकी टीम में हरियाणा के दो खिलाड़ियों के लिए भी पुरस्कार का ऐलान किया गया. दोनों खिलाड़ियों को ढाई करोड़ रुपए. सरकारी नौकरी और रियायती दरों पर जमीन मिलेगी.