सरस जनवाद

केरल में फुल स्पीड से दौड़ रहा कोरोना मीटर

Share

देश में कोरोना के मामले अब पहले की तुलना में कम हो गए हैं. दूसरी लहर वाली तबाही भी नहीं है, लेकिन अब भी दक्षिण भारत में स्थिति विस्फोटक बनी हुई है. केरल पिछले कई दिनों से लगातार 20 हजार से ज्यादा कोरोना केस दर्ज कर रहा है. पिछले 24 घंटे में भी राज्य में 20,624 नए मामले दर्ज कर लिए गए हैं.

केरल में कोरोना की फुल स्पीड

मौत के मामले में भी केरल चिंता बढ़ा रहा है. शनिवार को 80 लोगों ने इस महामारी के आगे अपना दम तोड़ दिया है. संक्रमण दर भी केरल में दूसरे राज्यों की तुलना में काफी ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. पिछले कुछ दिनों तक केरल में पॉजिटिविटी रेट 10 के आसपास चल रहा था, लेकिन अब वो 12.31% तक पहुंच गया है. अब मामले ज्यादा आ रहे हैं, इसकी एक वजह टेस्टिंग भी है. केरल में कोरोना टेस्टिंग बड़े स्तर पर की जा रही है. पिछले 24 घंटे में 1,67,579 टेस्ट किए गए हैं, उसमें 20,624 पॉजिटिव निकले हैं.

तमिलनाडु में भी आंकड़ा हजार से ऊपर

अब केरल के बाद तमिलनाडु की बात करते हैं जहां पर स्थिति पहले की तुलना जरूर सुधरी है, लेकिन वहां भी मामले लगातार हजार से ऊपर बने हुए हैं. पिछले 24 घंटे में तमिलनाडु में कोरोना के 1,986 मामले सामने आए हैं, वहीं 26 लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है. अभी राज्य में कोरोना के 20,716 सक्रिय मरीज हैं.

राजस्थान में सुधर गए हालात

अब कोरोना की जैसी स्थिति दक्षिण भारत में है, उसके उलट उत्तर भारत में जिदंगी फिर पटरी पर लौटती दिख रही है. राजस्थान में कोरोना की स्थिति हर बीतते दिन के साथ सुधर रही है. राज्य के आंकड़े भी इसकी गवाही दे रहे हैं. पिछले 24 घंटे में सिर्फ 17 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं, वहीं एक मरीज ने अपनी जान गंवाई है. 33 में 26 जिले तो ऐसे हैं जहां पर कोरोना का एक भी नया केस सामने नहीं आया है. वहीं अब राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या भी 250 से कम हो गई है. ऐसे में हर पहलू से राहत की खबर है.

पहाड़ी राज्य में भी राहत

इसी तरह पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी कोरोना के सिर्फ 38 मामले दर्ज किए गए हैं, वहीं किसी ने भी अपनी जान नहीं गंवाई है. राज्य में अब तक 3,28,108 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं, ऐसे में रीकवरी रेट भी बेहतर है.

दिल्ली में मात्र 58 नए मामले

राजधानी दिल्ली की बात करें तो वहां भी स्थिति अब काफी बेहतर दिखाई दे रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के कुल 58 नए मामले सामने आए हैं. इसके अलावा, एक शख्स की जान चली गई. कोरोना संक्रमण दर 0.08 फीसदी है.

यूपी में शून्य मौतें दर्ज

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश ने भी कोरोना पर काबू पा लिया है. यहां पिछले 24 घंटे में शून्य मौतें हुई हैं, वहीं मामले भी सिर्फ 32 सामने आए हैं. अब राज्य के कई ऐसे जिले हैं जहां पर कोरोना के केस आने बंद हो लिए हैं. अलीगढ़, अमरोहा, बस्ती, एटा, हाथरस, कासगंज तो ऐसे जिले हैं जिन्हें अभी के लिए कोरोना मुक्त बताया जा रहा है.

टीकाकरण कितना हो गया?

देश में टीकाकरण भी तेज गति से जारी है. शनिवार को 53.72 लाख वैक्सीन लगाई गईं. वहीं भारत में अब कुल 46.72 करोड़ टीके की डोज लगाई जा चुकी है. इसमें भी 16.37 करोड़ तो 18-44 उम्र के लोगों को लगा दी गई हैं.