उत्तराखंड में बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ा, आरेंज अलर्ट

Share

देहरादून :- उत्तराखंड में अगले 48 घंटे में विशेषकर कुमाऊं में भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। देररात से रविवार सुबह तक हुई बारिश से गंगा सहित अन्य नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। कई मार्गों पर मलबा आने से यातायात पर भी असर पड़ा है। मौसम विज्ञान विभाग की चेतावनी पर जिलाधिकारियों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

राजधानी देहरादून सहित राज्य के अन्य इलाकों में शनिवार रात भर हुई मूसलाधार बारिश से हरिद्वार सहित अन्य इलाकों में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। इस बीच पहाड़ से लेकर मैदान तक रुक-रुक कर बारिश होती रही। दून में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट है। शनिवार रात देहरादून में बारिश आफत बनकर गिरी। शहर के गोविंद गढ़ सहित अन्य स्थानों पर सड़कों और गलियों में पानी भरने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। रविवार सुबह से ही आसमान में काले बादलों ने डेरा डाल लिया। दोपहर तक सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। शहर जलमग्न है। आज का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का आसार है।

हरिद्वार के श्यामपुर में चार मजदूर पीली नदी के टापू पर सोए हुए थे। रात में अचानक बारिश होने के कारण नदी का जलस्तर बढ़ने मजदूर वही फंस गए। रविवार सुबह एनएचएआई की क्रेन से उन्हें सुरिक्षत निकाला।

आपदा प्रबंधन सचिव एसए मुरुगेशन ने मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। बारिश से राज्य के संवेदनशील इलाकों में मध्यम भूस्खलन और चट्टान गिरने की आशंका है। लिंक या राजमार्ग भी अवरुद्ध हो सकते हैं। नदियों का प्रवाह बढ़ने और निचले इलाकों में जलभराव को भी चेताया गया है।

मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 18 और 19 जुलाई को राज्य में अत्यंत भारी, भारी से बहुत भारी बारिश, आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई गई है। रविवार को चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून, पौड़ी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 19 जुलाई को देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, पौड़ी जिलों में कहीं-कहीं अत्यंत भारी वर्षा की संभावना है। 20 और 21 जुलाई को उत्तरकाशी, चम्पावत, पिथौरागढ़ जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट है।

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि राज्य में इन दिनों मौसम में कोई बदलाव नहीं दिख रहा है। लोगों से छोटी, नदी, नालों और नदियों से पर्याप्त दूरी रखने, यात्रा के समय सावधानी बरतने को कहा गया है।