सरस जनवाद

हिमाचल के कांगड़ा जिले के भागसुनाग में बादल फटने से भयंकर तबाही

Share

देश के कई राज्यों में मॉनसून (Monsoon) एक बार फिर से एक्टिव हो गया है. उत्तर भारत में मॉनसून कहर बनकर टूटा है. सोमवार को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कांगड़ा जिले में बादल फट (Cloud Burst) गया. वहीं, पड़ोसी राज्य उत्तराखंड (Uttarakhand) में भी बारिश कहर बरपा रही है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है.

हिमाचल में बादल फटा, कोई नुकसान नहीं

सोमवार को हिमाचल के कांगड़ा जिले के भागसुनाग (Bhag Sunag) में बादल फटने से भयंकर तबाही मच गई. अचानक बादल फट जाने के कारण यहां पर नदियों में पानी ज्यादा हो गया है और बहाव तेज़ होने के कारण नदियां उफान पर हैं. ऐसे में नदियों के आसपास बसे सभी गांवों में अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, अभी तक बादल फटने की घटना से किसी की जान जाने की कोई खबर नहीं आई है.

लैंडस्लाइड की घटनाएं भी

इसके अलावा भारी बारिश की वजह से जगह-जगह लैंडस्लाइड (Landslide) की घटनाएं भी सामने आई हैं. लैंडस्लाइड की वजह से मंडी-कथौला रोड को बंद कर दिया गया है. इसके अलावा मंडी जिले के पांडोह इलाके में पड़ने वाले NH-3 को भी बंद करना पड़ा है.

NDRF की टीमें तैनात, सिंधिया ने जताया दुख

हिमाचल में बारिश की वजह से बिगड़ते हालातों पर काबू पाने के लिए नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) की टीमें भेज दी गई हैं. कई गांवों में पानी भर जाने की वजह से लोग फंसे हुए हैं. उन्हें बचाने के लिए NDRF की तीन टीमें कांगड़ा में तैनात हैं. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस आपदा पर दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि ईश्वर से प्रार्थना है, सभी नागरिकों को सुरक्षित रखें.

भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग (IMD) ने 48 के अंदर हिमाचल में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने बादल फटने का अंदेशा भी जाहिर किया है. विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है.

वहीं, धर्मशाला में सभी विभागों को अगले 5 दिन तक अलर्ट पर रहने का आदेश जारी कर दिया गया है. कांगड़ा के डीएम और DDMA के चेयरमैन डॉ. निपुल जिंदल ने आदेश जारी कर सभी विभागों को अगले 5 दिन तक अलर्ट पर रहने को कहा है. हिमाचल में अगले दो दिन भारी बारिश और फिर तीन दिन हल्की बारिश होने के आसार हैं. ऐसे में किसी भी तरह के हालातों से निपटने के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

J-K में भी बादल फटने से बाढ़ जैसे हालात

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में रविवार देर रात बादल फटने से बाढ़ जैसे हालात बन गए. गनीमत रही कि इसमें किसी की जान नहीं गई. हालांकि, घरों में पानी घुस गया है. कई दुकानें और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं. सोमवार को भी जम्मू के कई इलाकों में भारी बारिश हुई. यहां की कालका कॉलोनी में भारी बारिश की वजह से दीवार ढह गई.

उत्तराखंड में भी भारी बारिश के आसार

हिमाचल के पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में भी बारिश से हालात बेकाबू हो चले हैं. जगह-जगह लैंडस्लाइड की घटनाएं सामने आ रही हैं. भारी बारिश के चलते पहाड़ों पर भूस्खलन शुरू हो गया है, जिस वजह से कई सड़कें बंद हो गई हैं. मौसम विभाग ने उत्तराखंड में मंगलवार को भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है.

मंगलवार को ऐसे रहेंगे देश में हालात

– मौसम विभाग ने कोंकण, गोवा, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय में मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है.
– हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, महाराष्ट्र के विदर्भ में, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके, यनम, केरल और माहे में भारी बारिश का अनुमान है.
– इसके अलावा राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों, रायलसीमा, यनम और तेलंगाना के कुछ इलाकों में थंडरस्टॉर्म (Thunderstorm) और बिजली गिरने की (lightning) आशंका जाहिर की है.