सरस जनवाद

मच्छरों से होने वाली बीमारियां बढ़ा सकती है मुश्किलें, स्वास्थ्य विभाग ने किया आगाह

Share

नई दिल्ली: मॉनसून का सीजन है और इस सीजन में मच्छरों से होने वाली बीमारियां अगर कोरोना के साथ हो गईं तो बहुत मुश्किल हो सकती है. ये चेतावनी मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी, साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को आगाह किया. मंत्रालय ने कहा कि संभल जाइए, वरना संक्रमण खतरनाक साबित हो सकता है. मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि मॉनसून के लौटने तक, पहले से ज्यादा एहतियात बरती जाए.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ”मानसून के समय मच्छरों, वॉटर बोर्न डिजीज का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया का खतरा अधिक है. जरूरी है इससे बचा जाए क्योंकि कोविड के साथ यह बीमारियां बहुत खतरनाक साबित हो सकती हैं.”

आमतौर पर देखा गया है कि मॉनसून के सीजन में मच्छरों से होने वाली बीमारियां बढ़ जाती हैं.. खासतौर पर डेंगू और मलेरिया के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होती है. ये बीमारियां इंसान के इम्युन सिस्टम यानि प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देती हैं. ऐसी बीमारियों के बीच अगर कोरोना हो गया तो मरीज के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं. इसलिए मॉनसून सीजन में किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचना जरूरी है.

आखिर मच्छरों से होने वाली बीमारी से खुद को दूर कैसे रखा जाए
अब सवाल ये कि आखिर मच्छरों से होने वाली बीमारी से खुद को दूर कैसे रखा जाए तो ये बिल्कुल आसान है. इसके लिए वही नियम हैं जिसका पालन आप अब तक करते आए हैं. जैसे कि घर में मच्छरदानी का प्रयोग करें, घर में और आसपास पानी जमा न होने दें, साफ-सफाई का खास ध्यान रखें, घर से बाहर निकलने से पहले या अंदर रहते हुए भी मच्छर भगाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करें और मानसून के समय में पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें.