सरस जनवाद

आज से दो दिवसीय भारत दौरे पर आएंगे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

Share

नई दिल्लीः अमेरिकी विदेश मंत्री एंटली ब्लिंकन आज से भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आ रहे हैं। एंटनी ब्लिंकन की भारत यात्रा से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य इस साल के अंत में वाशिंगटन में क्वाड समूह के नेताओं की मौजूदगी में होने वाले एक शिखर सम्मेलन के लिए आधार तैयार करना होगा। क्वाड में भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका शामिल हैं। इसके अलावा अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात, पाकिस्तान की धरती पर आतंकवाद, वैक्सीन और कोविड-19 महामारी जैसे मुद्दों पर बातचीत होगी।

एंटनी ब्लिंकन 27 और 28 जुलाई को भारत दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, इस यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका के रक्षा संबंध और मजबूत करने पर भी बातचीत होगी। इसमें पॉलिसी एक्सचेंज, अभ्यास और रक्षा हस्तांतरण और प्रौद्योगिकियों को शामिल किया जाएगा। इस वर्ष अमेरिका में होने वाली चौथी टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता के दौरान इन संबंधों को अधिक विस्तार दिया जाएगा।

इससे पहले, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि ब्लिंकन की दिल्ली यात्रा साझेदारी को मजबूत करने और साझा प्राथमिकताओं पर सहयोग को रेखांकित करने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है। अपनी यात्रा के दौरान अमरिकी विदेश मंत्री के साथ कोविड-19 से निपटने के प्रयासों पर निरंतर सहयोग, हिंद-प्रशांत क्षेत्र, साझा क्षेत्रीय सुरक्षा हितों, क्वाड सहयोग, अफगानिस्तान में शांति, सीमा पर आतंकवाद, साझा लोकतांत्रिक मूल्य और जलवायु संकट सहित कई मुद्दों पर चर्चा होगी।