अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

Share

कोरोना की तीसरी लहर का मुकाबला करने को देशभर में वैक्सीनेशन तेज करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है।

केजरीवाल ने पत्र में लिखा, ”आदरणीय प्रधानमंत्री जी, कोरोना की दूसरी लहर बहुत ही घातक साबित हो रही है। इस बार ये बीमारी गांव-गांव तक पहुंच गई है। बहुत बड़ी संख्या में लोगों की मृत्यु भी हो रही है, इसलिए ये जरूरी है कि जल्द से जल्द देश के सभी नागरिकों को वैक्सीन की दो डोज दे दी जाएं। अभी भारत में केवल दो कंपनियां वैक्सीन का उत्पादन कर रही हैं। दो कंपनियों के दम पर पूरे देश को वैक्सीन देना संभव नहीं होगा। इसके लिए वैक्सीन का उत्पादन युद्धस्तर पर करना होगा, इसलिए देशहित में मेरी आपसे विनती है कि आप कोरोना की वैक्सीन के सार्वजनिक उत्पादन की इजाजत दें। केवल दो नहीं, देश की हर वो कंपनी वैक्सीन का उत्पादन करे जिसके पास इसके सुरक्षित उत्पादन की क्षमता है। केंद्र सरकार इन दो कंपनियों से वैक्सीन का फॉर्मूला लेकर ऐसी सभी कंपनियों को दे जो इनका सुरक्षित और सही उत्पादन कर सकती हैं। चाहे तो इन दोनों कंपनियों को उत्पादन करने वाली कंपनियां रॉयल्टी दे सकती हैं।

सरकार देश के पेटेंट कानून का इस्तेमाल करके कोरोना वैक्सीन के उत्पादन का एकाधिकार खत्म कर सकती है। इससे कोरोना की तीसरी लहर से पहले हम पूरे देश को एक सुरक्षा कवच देने में सक्षम होंगे और निर्दोष लोगों को मौत के मुंह में जाने से भी बचा पाएंगे। देशहित में इस काम को पूरा करने के लिए हमारी जो भूमिका तय की जाएगी वो हम निभाने के लिए तैयार हैं।”