अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन प्रतियोगिता में सरकारी स्कूल की छात्रा ने हासिल किया प्रथम स्थान

Share

गाजियाबाद। अंतरराष्ट्र्रीय संस्था सत्यमेव जयते द्वारा कराई गई ऑनलाइन ट्रिपल टैलेंट कंपटीशन में गांव अबूपुर निवासी दस वर्षीय कक्षा पांच की छात्रा अक्षया ने म्यूजिक गु्रप में देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। यह प्रतियोगिता सरकारी स्कूल में पढऩे वाले कक्षा एक से पांच तक छात्रों के लिए कराई गई थी। यूएस ने संस्थान के फाउंडर ने फोन पर शिक्षिका को इस बारे में जानकारी दी है। जल्द ही छात्रा को सम्मानित किया गया जाएगा। गांव अबूपुर निवासी मोहसिन टेलरिंग करके परिवार का लालन पालन करता है। उसके परिवार में पत्नी शबीना ,पुत्री अक्षया व पुत्र असद रहते है। मोहसिन की पुत्री अक्षया गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय दो में कक्षा पांच में पढ़ती है।

शुक्रवार को मोहसिन के मोबाइल पर सरकारी स्कूल की शिक्षिका रीनु चौधरी का फोन आया। शिक्षिका ने मोहसिन को बताया कि तुम्हारी पुत्री अक्षया ने हॉल में हुई म्यूजिक प्रतियोगिता में देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। यह सुनकर छात्रा के माता पिता की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। मोहिसन व शबीना का कहना है कि बेटा ही नहीं ,बल्कि बेटी में मां बाप का नाम रोशन कर सकती है। प्रथम स्थान प्राप्त करने के बाद विधायक मंजू सिवॉच ,मुरादनगर पालिका परिषद के अध्यक्ष विकास तेवतिया के अलावा ग्राम प्रधान सहित ग्रामीणों ने छात्रा को बधाई दी है।

आनलाइन प्रतियोगिता में लिया था छात्रा ने भाग:
प्राथमिक विद्यालय की सहायक शिक्षिका रीनु चौधरी ने बताया कि अंतरराष्र्टीय संस्था सत्यमेव जयते सरकारी स्कूल में पढऩे वाले छात्र छात्राओं के लिए काम करती है। पिछले दिनों संस्था की और से एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमें पूरे भारत वर्ष में कक्षा एक से पांच तक सरकारी स्कूल में पढऩे वाले छात्र छात्राओं के लिए भाग लेना था। प्रतियोगिता तीन भागों में बांटी गई थी। पहली म्यूजिक ,मीम्रकी, कविता। छात्रों को अपना वीडिय़ो बनाकर ऑनलाइन ट्रिपल टैलेंट कंपटीशन ऑफ गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल इंडिया हेतु मेल डालना था। रीनु चौधरी ने बताया कि छात्रा अक्षया ने भी लड़कियां भी लडक़ों की तरह मुठठी बांधकर पैदा होती है गाना गाकर उसका वीडिय़ा बनाकर संस्थान की मेल पर डाल दिया था। शिक्षिका ने बताया कि छात्रा को तैयारी कराने में काफी मेहनत की गई। उन्होने बताया कि प्रथम रांउड में बीस छात्रों में अक्षया चौथे नम्बर पर रही थी। दितीया रांउड में वह प्रथम स्थान पर आई गई।

सेना में जाकर देश सेवा करना चाहती है अक्षया:
शिक्षिका ने बताया कि दो दिन पहले संस्था के फाउंडर ओम वर्मा का यूएसए से फोन आया था कि म्यूजिक ग्रुप में अक्षया ने भारत में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। जल्द ही उसकों सम्मानित किया जाएगाा। सम्मानित करने की जानकारी फोन पर दे जाएगी। अक्षया का कहना है कि आगे चलकर सेना में अफसर बनकर देश सेवा करना चाहती है। अक्षया का कहना है कि पहले उसका सपना है कि कक्षा छह में उसका दाखिला किसी अच्छे स्कूल में हो जाए ,ताकि वह भी अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सके।