232 करोड़ रुपये खर्च होंगे सरयू तट संवारने में, जान‍िए क्‍या-क्‍या होगा खास

Share

अयोध्या। गुप्तारघाट से नयाघाट को जोडऩे की योगी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना को पंख लगने की उम्मीद बढ़ी है। लगभग 232 करोड़ 56 लाख की परियोजना तैयार कर शासन को सौंप दी गयी है। यह परियोजना सि‍ंंचाई विभाग के सरयू नहर खंड ने तैयार की है। अधिशासी अभियंता जय सि‍ंंह ने इसे सौंपे जाने की पुष्टि की है। इस परियोजना में गुप्तारघाट से लेकर राजघाट तक करीब छह किमी लंबे पक्के घाट के निर्माण के साथ तटबंध पर सीसी रोड व पूर्व में निर्मित घाट का सुंदरीकरण शामिल है।

गुप्तारघाट से नयाघाट की दूरी करीब 10 किमी है। इसके निर्माण से सरयू नदी का लुक बदलने का दावा इंजीनियर करते हैं। इससे पूर्व करीब 40 करोड़ रुपये सुंदरीकरण के लिए स्वीकृत हुए थे। 28 जुलाई की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने गुप्तारघाट से नयाघाट तक पक्का घाट बनाने के साथ उसके सुंदरीकरण का निर्णय अपर मुख्य सचिव, सि‍ंंचाई एवं जल संसाधन को सुनाया। उसी के बाद 40 करोड़ की स्वीकृत परियोजना को रद कर नए सिरे से छह किमी लंबी परियोजना गुप्तारघाट से राजघाट तक के लिए तैयार की गई। राजघाट के आगे करीब चार किमी लंबा सरयू तट नयाघाट तक पक्का है। रामनगरी आए श्रद्धालु सरयू स्नान के लिए पहले से इस्तेमाल करते रहे हैं। सरयू नहर खंड के जेई बीपी सि‍ंह की मानें तो सरयू नदी के तट को नया लुक देने की परियोजना को शासन की हरी झंडी का इंतजार है। 

ऐसे बदलेंगे सरयू नदी का लुक

छह किमी में लाइट‍िंग के लिए साढ़े चार सौ डबल लाइट के विद्युत पोल 15-15 मीटर पर लगाए जाएंगे। गुप्तारघाट के स्नान क्षेत्र में करीब 20 चेंज रूम कपड़े बदलने के लिए होंगे। एक-एक किमी पर छह यात्री शेड परियोजना में शामिल हैं। घाट की सुरक्षा के लिए एक रेगुलेटर के अलावा ढाई-ढाई सौ मीटर पर चढऩे व उतरने के लिए सीढ़ी होगी। बैठने के लिए बेंच भी लगेंगी। सीसी रोड बनाए जाने से गुप्तारघाट से नयाघाट तक आवाजाही आसान हो जाएगी। अभी 11 सौ मीटर रास्ता कच्चा होने से श्रद्धालु रामनगरी जाने के लिए बंधा का इस्तेमाल नहीं करते रहे। सीसी रोड बन जाने से रामनगरी पहुंचने के लिए इसी सीसी रोड का इस्तेमाल होने लगेगा।