सरस जनवाद

Riyaaz Naikoo: सेना ने लिया शहादत का बदला

Share

जम्मू-कश्मीर का ‘मोस्ट वांटेड’ आतंकी रियाज नायकू ढेर

जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu Kashmir) में सुरक्षा बलों को बुधवार को बड़ी कामयाबी मिली है. सेना की 55 आरआर और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम ने अवंतीपोरा (Avantipora) के बेगपोरा में एनकाउंटर में 12 लाख रुपये के इनामी मोस्‍ट वांटेड आतंकी रियाज नाइकू (Riyaz Naikoo) को मार गिराया है. वह करीब आठ साल से फरार था. आतंकी नाइकू जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) का कमांडर था.

1. रिपोर्ट्स के मुताबिक आतंकी रियाज नाइकू हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन का खास था. सलाहुद्दीन को अमेरिका की ओर से 2017 में वैश्विक आतंकवादी घोषित किया जा चुका है.
2.आतंकी जाकिर मूसा ने 2017 में हिजबुल से अलग होकर अपना खुद का आतंकी संगठन अंसार गजवातुल हिंद बनाया था. इसके बाद नाइकू ने हिजबुल को कश्‍मीर में संभाला. मूसा 2019 में मारा गया था.
3.ऐसा माना जाता है कि नायकू ने गन सैल्यूट को पुनर्जीवित किया था. इसके तहत आतंकी अपने कमांडर की मौत पर बंदूक चलाते हैं. मरे हुए आतंकियों के जनाजे के दौरान नाइकू को हवा में गोली चलाकर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए देखा गया था.
4.हिजबुल कमांडर रियाज नायकू ने जनवरी 2018 में पंचायत चुनाव लड़ने वालों पर एसिड अटैक करने की धमकी दी थी. धमकी भरा वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हुआ था.