#Ghaziabad: खोड़ा में हालात बेहद चिंताजनक,डब्ल्यूएचओ टीम को ख़ुद संभालना पड़ा मोर्चा।

Share

खोड़ा में हालात चिंताजनक,डब्ल्यूएचओ टीम पहुंची क्षेत्र में

गाजियाबाद। खोड़ा में अब तक संक्रमण के 17 मामले सामने आने से प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के साथ डब्ल्यूएचओ के स्थानीय अधिकारी भी चिंतित है। जिसके बाद क्षेत्र पर कड़ी नजर रखने के लिए डब्ल्यूएचओ की टीम भी क्षेत्र में पहुंच चुकी है।संक्रमण की रोकथाम के लिए खोड़ा को सील करते हुए व्यापक स्तर पर मेडिकल परीक्षण शुरू कर दिए गए हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तीन-तीन सदस्यों वाली पांच टीमों और पांच एंबुलेंस को खोड़ा में तैनात किया है।

जिन घरों में संक्रमण के मामले सामने आए हैं, उनके आसपास 500 घरों में रहने वाले प्रत्येक सदस्य का परीक्षण किया जाएगा। इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ की एक टीम भी खोड़ा में कैंप कर रही है।
खोड़ा में 20 अप्रैल को कोरोना संक्रमण का पहला मामला सामने आया था, जिसके बाद 11 मई तक वहां संक्रमण के 17 मामले सामने आ चुके हैं और एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है। रविवार रात से खोड़ा को पूरी तरह से सील कर दिया गया है।

सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता ने बताया कि खोड़ा में पांच टीमें तैनात की गई हैं। प्रत्येक टीम में एक डॉक्टर, एक फार्मासिस्ट और एक लैब टेक्नीशियन शामिल हैं। सभी टीमों को एक इंफ्रारेड थमार्मीटर, दवाएं और एक एंबुलेंस उपलब्ध करवाई गई है। इसके अलावा आशा, एएनएम और स्वास्थ्य विभाग के 70 से ज्यादा कर्मचारियों को वहां तैनात किया गया है। खोड़ा में घर-घर में स्क्रीनिंग की जा रही है।

इसके साथ ही वहां मेडिकल कैंप भी लगाया जा रहा है। डॉक्टर्स खोड़ा में संदिग्ध रोगियों का परीक्षण करेंगे और उन्हें दवाएं देंगे, जिनमें लक्षण होंगे उन्हें कोरोना जांच के बाद एल-1 अस्पताल में भर्ती करवाया जाएगा। इसके लिए 5 एंबुलेंस रिजर्व की गई हैं।

गौरतलब है कि गाजियाबाद में खोड़ा क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के मामलों ने हालात बेहद चिंताजनक बना दिए हैं। ऐसे में जिला प्रशासन और डब्ल्यूएचओ की टीम किसी भी प्रकार का रिस्क उठाने के मूड में दिखाई नहीं दे रही है। क्षेत्र में बेहद सख्ती के साथ स्थिति से निपटने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।