#Ghaziabad: खोडा वासियों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय का ले रहे है सहारा, प्रशासन खोडा के लिए सुपर अलर्ट

Share

गाजियाबाद : जिला प्रशासन खोड़ा को कोरोना संक्रमण के संकट से उभारने में कोई कोताही नहीं बरतना चाहता है,जिसके लिए खोड़ा क्षेत्र में प्रशासन प्राथमिकता पर लॉक डाउन को और अधिक प्रभावी ढंग से लागू करा रहा है।

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने इस संबंध में आयुष मंत्रालय के निर्देशों के क्रम में कोविड-19 संकट के दौरान स्वयं की देखभाल और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय के पैम्पलेट को लोगों के घरों पर पहुंचाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रशासन ने स्वयं की देखभाल और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उपाय की जानकारी माइक के माध्यम से लोगों को दी जा रही है तथा प्रतिदिन संपूर्ण क्षेत्र में फॉयर ब्रिगेड की गाड़ियों के माध्यम से सैनेटाईजेशन की कार्यवाही भी सुनिश्चत कराई जा रही है।

खोड़ा के मेन एन्ट्री एवं एक्जिट गेटों पर मेडिकल टीम तैनात की गई है,जो यहां आने जाने वाले लोगों की थर्मल स्केनिंग करने के साथ साथ लोगों को सेनेटाईज्ड भी कर रही है। इसके अतिरिक्त सैक्टर स्कीम के तहत प्रत्येक सैक्टर में एक-एक मेडिकल टीम का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में एमबीबीएस डॉक्टर, एक लैब टैक्नीशियन, एक फार्मसिस्ट व एक सेनेटाईजेशन के लिए टीम लगाई गई है,जो अपने अपने क्षेत्रों में लोगों की रैंडम सैम्पुलिंग कराकर जांच कर रही है।

अब तक 145 लोगों के सैंपल लिए जा चुके है, जिनकी रिपोर्ट का इंतजार है। जिलाधिकारी ने कहा कि खोड़ा को केवल भौगोलिक सीमा में बांधा नहीं जा सकता। बल्कि खोड़ा से जुड़े नोएडा और पूर्वी दिल्ली क्षेत्र में सैक्टर स्कीम लागू करके कोरोना संक्रमण को प्रभावी ढंग से रोका जा सकता है। इन तीनों जगहों पर यदि एक समान योजना के अंतर्गत कार्य किया जाए, तो कोरोना संक्रमण को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है।