#Ghaziabad: ग़ाज़ियाबाद के औद्योगिक क्षेत्रों में 1566 फैक्ट्री चालू,30,500 मजदूर क्रमित —यूपीएसआईडीए आरएम स्मिता सिंह

Share

गाजियाबाद :- कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते जिले में लागू लॉकडाउन में अब औद्योगिक क्षेत्रों में उद्योगों में कार्य पटरी पर लौटने लगा है। जिले में 11,302 फैक्ट्री में जहां 7219 उद्योगों में कार्य शुरू हो गया है। इनमें 3 लाख 19 हजार 923 से ज्यादा मजदूर काम कर रहे हैं। वहीं,उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण(यूपीसीडा) के क्षेत्र में 1566 फैक्ट्री चालू हो गई है। इनमें 30 हजार 500 मजदूर कार्य कर रहे हैं।

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय के निर्देश पर लॉकडाउन में मजदूरों और श्रमिकों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा न हो। इसलिए जिला प्रशासन ने फिर से फैक्ट्रियों में कार्य शुरू करा दिया हैं। लॉकडाउन लागू होने के बाद उद्योगों के बंद होने से 70 फीसद तक श्रमिक यहां से पलायन कर अपने घर चले गए थे। जिला प्रशासन ने इन श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराने की पहल करते हुए उद्यमियों को उद्योग चलाने के लिए उत्साहित किया।

जिले में बाकी फैक्ट्रियों का जल्द संचालन कराने के लिए उद्यमियों से बातचीत की जा रही हैं। ताकि जिले में उद्योग फिर से पहले जैसी रफ्तार पकड़ सके। उद्योगों में श्रमिकों को ठहरने और उनके खाने की उचित व्यवस्था कराई जा रही हैं।

उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण(यूपीएसआईडीए)की आरएम स्मिता सिंह ने बताया कि लॉकडाउन में जिले में चालू की गई फैक्ट्रियों में यूपीसीडा के क्षेत्र में मसूरी-गुलावठी,कविनगर औद्योगिक क्षेत्र,बुलंदशहर रोड,मोहननगर, साहिबाबाद साइट-4,मेरठ रोड आदि औद्योगिक क्षेत्रों में अब तक 1566 फैक्ट्री चालू होने के बाद कार्य शुरू हो गया हैं।

इन फैक्ट्रियों में करीब 30 हजार 500 मजदूरों ने कार्य शुरू कर दिया है। इनके अलावा अन्य फैक्ट्रियों को भी जल्द चालू कराने के लिए उद्यमियों से वार्ता की जा रही हैं। उम्मीद है कि औद्योगिक क्षेत्रों में अन्य फैक्ट्री भी जल्द चालू हो जाएंगी। इससे मजदूरों के सामने भी कोई संकट नहीं होगा।