Ghaziabad : कोरोना योद्धा की भूमिका निभा रहे हैं डॉ. निश्चल गुप्ता और उनकी टीम

Share

गाजियाबाद :- गाजियाबाद में कोरोना जैसे वैश्विक महामारी में कोरोना से प्रत्यक्ष रुप में दो -दो हाथ कर रहे चिकित्सकों की टोली में डॉ. निश्चल गुप्ता और ठाकुर संजय सिंह का भी नाम है। इन्होने अपने जिम्मे कोरोना मरीजों की स्क्रीनिग का कार्य लिया है। ये सप्ताह के सात दिन इनकी डयूटी की तरह हर दिन अनिवार्य रुप से ये सेवा दे रहे है। हाल के दिनों में प्रवासी मजदूरों की लगातार आगमन के बाद इनके कार्य और ज्यादा महत्व का हो गया है।

डॉ. निश्चल गुप्ता ने बताया कि उन्होंने और ठाकुर संजय सिंह ने टीम भावना से काम करते हुए पिछले दो दिनों में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते सीमांत समुदाय के 400 लोगों को स्कैन किया गया था। इन लोगों को आयुष मंत्रालय की सलाह के अनुसार COVID19 की रोकथाम के लिए होम्योपैथिक इम्युनिटी बूस्टर मेडिसिन भी प्रदान की गई।

डॉ. ने आगे कहा कि हांलाकि पीपीई किट हमारे पास नहीं है। परंतु इन सब के बीच स्वंय को बचाते हुए औरों को भी बचाने का काम कर रहे है। डॉ. ने जानकारी देते हुए कहा- थर्मेल स्क्रीनिग के अलावा क्लिनिकल ज्ञान का भी उपयोग करना पड़ता है। आम लोगों को गर्म दूध के साथ कच्ची हल्दी का प्रयोग करने की बात कहीं। कहा कि यह सबसे बेहतर है और संभव हो तो हमेशा गर्म पानी ही पीए।

आने वाले दिनों में डॉ निश्चल और उनकी टीम क्षेत्र की दूसरी झुग्गीयो में जाकर लोगों की जाँच और थर्मल स्कैनिंग करेंगे और लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सभी को होम्योपैथिक चिकित्सा प्रदान करेंगे जो कि कोरोना संक्रमण से लड़ने में बहुत कारगर होगी साथ ही यह डाटा स्वास्थ्य विभाग के लोगों के साथ साझा किया जाएगा।