हिमा दास और मीराबाई चानू ने देशवासियों से घर पर रहने और लॉकडाउन का पालन करने का किया आग्रह

Share

नई दिल्ली :- कोरोनवायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए भारतीय स्प्रिंटर हिमा दास और भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने शुक्रवार को देशवासियों से घर पर रहने और लॉकडाउन का पालन करने का आग्रह किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में भाग लेने के तुरंत बाद इन दोनों खिलाड़ियों की यह टिप्पणियां आईं हैं। 

प्रधानमंत्री के साथ बैठक के बारे में बताते हुए, दास ने कहा “सबसे पहले, सभी खिलाड़ियों ने वर्तमान स्थिति को संभालने और बात करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। प्रधान मंत्री ने कोरोना के प्रसार को रोकने की दिशा में सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों और उपायों के बारे में बात की व लॉकडाउन में हमारी दिनचर्या और जीवनशैली को साझा किया। “

दास ने कहा, “मुझे दुख होता है जब लोग लॉकडाउन को तोड़ते हैं और पुलिस और डॉक्टरों पर पथराव करते हैं। घर पर रहें और सामाजिक दूरी का पालन करें।” 

वहीं, चानू ने कहा, “लॉकडाउन का पालन करें और सामाजिक दूरी के नियम को बनाए रखें, हमें कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए इसका पालन करना होगा। घर पर रहें और परिवार के साथ समय का आनंद लें। प्रधान मंत्री ने कोरोवायरस के खिलाफ लड़ने के लिए लिए 05 अप्रैल को 9 बजे 9 मिनट के लिए एक दीया, मोमबत्ती, या टॉर्च को जलाने की सलाह भी दी है। कृपया इसका भी पालन करें। घर पर रहें और सुरक्षित रहें।”  

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों से वायरस के रोकथाम के लिए जनता को जागरुक करने के लिए कहा।  

प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों को जनता तक पहुंचाने वाले अपने सन्देश में इन पांच बिंदुओं को शामिल करने के लिए कहा—- पहला “संकल्प” यानी कोरोना महामारी’ से लड़ने का संकल्प, दूसरा “संयम” सामाजिक दूरी के नियम का संयम से पालन, तीसरा सकारात्मकता बनाए रखना, चौथा “सम्मान” इस लड़ाई में अग्रिम पंक्ति के सैनिकों, जैसे चिकित्सा बिरादरी, पुलिस कर्मियों आदि का सम्मान करना और पांचवां “सहयोग” व्यक्तिगत स्तर के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री राहत कोष में योगदान करना शामिल है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोनोवायरस महामारी के कारण देश में चल रही स्थिति पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और मैरी कॉम सहित देश के 40 खिलाड़ियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात की