लॉकडाउन बढ़ने के बाद भारतीय रेल ने सभी यात्राएं तीन मई तक किया निरस्त

Share

प्रयागराज :- कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीन मई तक पूरे देश में लॉकडाउन लगाएं रखने के निर्देश सभी राज्य के मुख्यमंत्री को दिए हैं। लॉकडाउन बढ़ाने के निर्णय पर भारतीय रेलवे ने सभी यात्राएं तीन मई तक के लिए निरस्त कर दी है। 

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी अजीत कुमार सिंह के मुताबिक कोरोना के दृष्टिगत किए जा रहे प्रयासों के क्रम में रेलवे बोर्ड द्वारा निर्णय लिया गया है कि भारतीय रेल की सभी मेल-एक्सप्रेस, पैसेंजर  ट्रेनों, उपनगरीय ट्रेनों और मेट्रो रेलवे, कोलकाता की सेवाओं के निरस्तीकरण को तीन मई तक बढ़ाया जा रहा है। निरस्त ट्रेनों के यात्रियों को किराए की पूर्ण वापसी की जाएगी। रेल सेवाओं को पुनः प्रारंभ करने के विषय में सार्वजनिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एवं स्थिति के आंकलन के उपरांत रेलवे बोर्ड द्वारा घोषणा की जाएगी।

उन्होंने बताया है कि रेलवे बोर्ड के अगले निर्देश तक कोई अग्रिम आरक्षण नहीं किया जाएगा। जबकि माल परिवहन और पार्सल सेवाओं का संचालन पूर्ववत जारी रहेगा। इस आपदा की स्थिति में सर्वोत्तम संभव लॉजिस्टिक सहायता प्रदान करने के लिए रेलवे मंत्रालय ने तय किया है कि 22 मार्च से 03 मई तक की अवधि को प्राकृतिक आपदा की स्थिति के तहत माना जाएगा और इस अवधि में डेमरेज, वारफेज, स्टैकिंग, निजी-संयुक्त स्वामित्व वाले स्टॉक के मामले में स्टैकिंग व डेमरेज, पार्सल यातायात पर डेमरेज एवं वारफेज, कंटेनर ट्रैफिक के मामले में डिटेंशन चार्ज तथा कंटेनर यातायात मामले में ग्राउंड यूसेज चार्ज शुल्क नहीं लगेगा।