जानिए यूपी में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या, अब तक 39 लोगों की मौत

Share
  • कोरोना जांच में उत्तर प्रदेश को पहुंचायेंगे पहले स्थान पर: अवनीश अवस्थी

लखनऊ :- प्रदेश में गुरुवार को कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1651 पहुंच गई। राज्य में अभी तक इस संक्रमण से 39 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक 513 मरीज डिस्चार्ज होकर घर भेजे जा चुके हैं।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि अब टेस्टिंग पहले की अपेक्षा कहीं ज्यादा हो रही है। बुधवार को 3823 सैम्पल विभिन्न प्रयोगशालाओं में जांच के लिए भेजे गये। इनमें बैकलॉग शामिल करते हुए कुल 4795 सैम्पल की जांच की गई। इससे पहले मंगलवार को 3799 सैम्पल विभिन्न प्रयोगशालाओं में जांच के लिए भेजे गये। इनमें बैकलॉग शामिल करते हुए कुल 4071 सैम्पल की जांच की गई। ये संख्या लगातार बढ़ रही है। इसको लेकर अपर मुख्य सचिव ने कहा कि इस तरह सैम्पल जांच की संख्या पांच हजार तक पहुंच रही है। मुख्यमंत्री ने इसे और आगे बढ़ाने के निर्देश दिये गये हैं। हमारा लक्ष्य उत्तर प्रदेश को कोरोना जांच में पहले स्थान पर पहुंचाना है।

प्रदेश की मृत्यु व संक्रमण दर देश में सबसे कम

उन्होंने कहा कि कुछ जनपदों में डिस्चार्ज होने वाली मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जनपदों में ठीक होकर घर भेजे जाने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है। उन्होंने बताया कि अब कोरोना के मरीजों की संख्या में पहले की अपेक्षा में कम वृद्धि हो रही है। डेली ग्रोथ 5-6 प्रतिशत है, जो काफी कम है। देश के औसत में उत्तर प्रदेश का औसत काफी कम है। प्रदेश में बेहतर प्रबन्धन के कारण मृत्यु एवं संक्रमण दर देश में सबसे कम है।

शुरुआत में ही मिले बेहतर इलाज

उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि अधिक से अधिक लोग स्वस्थ्य होकर घर जा सकें। इसलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेहतर इलाज के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि काफी बेड खाली हैं। इसलिए मरीज को अच्छे से अच्छा इलाज मिले। वेंटिलेटर की सुविधा दी जाए। जरूरत होने पर उसे तुरन्त अपग्रेड अस्पताल में भेज दिया जाए।

520 पूल टेस्ट में हुई 2252 सैम्पल की जांच

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि इसके साथ ही पूल टेस्टिंग में भी इजाफा हो रहा है। बुधवार को 520 पूल टेस्ट में 2252 सैम्पल की जांच की गई। इसमें 14 पूल पॉजिटिव आने पर सैम्पल की अलग-अलग जांच की गई। 

तीन चौथाई पुरुष और एक चौथाई महिलाएं हुईं संक्रमित

उन्होंने बताया कि प्रदेश के 60 जनपदों में कोराना संक्रमण के मामले सामने आये। 06 जनपद वर्तमान में कोरोना मुक्त हो चुके हैं। 54 जिलों में इस समय एक्टिव इन्फेक्शन है। राज्य में अभी तक 77.5 प्रतिश पुरुष और 22.5 प्रतिशत महिलाएं इस संक्रमण की चपेट में आये हैं। इस तरह तीन चौथाई पुरुष और एक चौथाई महिला संक्रमित हुई है।