UP में 1299 पहुंची कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या, 938 मामले तब्लीगी जमात से सम्बन्धित

Share
  • टेस्टिंग को लेकर यूपी देश में तीसरे पायदान पर आने की ओर अग्रसर 

लखनऊ :- प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या गुरुवार को 1299 पहुंच गई। राज्य में अब तक कोरोना के कुल 1507 प्रकरण सामने आये। इनमें से 187 मरीज डिस्चार्ज होकर घर भेजे जा चुके हैं और अब तक 21 लोगों की इस वायरस के कारण मौत हुई है। तब्लीगी जमात से सम्बन्धित मामलों की संख्या 938 है।

अपर मुख्य सचिव सचिव अवनीश अवस्थी और प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि वर्तमान में कोरोना संक्रमित मामले 45 जनपदों से सम्बन्धित हैं। अब राज्य में 11 जनपद पूरी तरह से कोरोना मुक्त हो चुके हैं।  यहां अब एक भी कोरोना केस नहीं है। सभी मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं कुल कोरोना मुक्त जनपदों की संख्या 30 है। उन्होंने बताया कि बेहतर इलाज की वजह से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

बुधवार को 3955 कोरोना सैम्पल की रिकार्ड जांच की गई। प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ने की वजह से पूर्व में लिये गये सैम्पल की भी अब तेजी से जांच सम्भव हो रही है। उत्तर प्रदेश बुधवार को प्रतिदिन की टेस्टिंग के लिहाज से देश में सातवें स्थान पर था। वहीं अब तीसरे स्थान पायदान पर आ जायेगा। 

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि प्रदेश में पूल टेस्टिंग भी तेजी से की जा रही है। बुधवार को 812 सैम्पल की पूल टेस्टिंग की गई। पूल टेस्टिंग केजीएमयू, पीजीआई, मेरठ मेडिकल ​कॉलेज और सैफई रिम्स की जा रही है।

इस समय राज्य में 1584 लोग आइसोलेशन वार्ड में और 11826 फैसिलिटी क्वारंटाइन में हैं। वहीं क्वारंटाइन बेड की संख्या बढ़कर 16869 हो गई है और 10000 आइसोलेशन बेड हैं। वहीं लखनऊ मुख्यालय में मीडियाकर्मियों के लिए कोरोना सैम्पल की रिपोर्ट भी आ गई है। कुल 83 सैम्पल में 80 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 03 की रिपोर्ट आना बाकी है।