Lucknow : KGMU में 45 नूमनों में कोरोना की पुष्टि, यूपी में मरीजों का आंकड़ा 700 के पार

Share

लखनऊ :- प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। राजधानी लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में मंगलवार को परीक्षण किए गए 806 नमूनों में से बुधवार को 45 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इस तरह प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 700 के पार हो गया है।

केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह के मुताबिक बुधवार को जारी रिपोर्ट में नौ वर्ष की बच्ची समेत एक साथ राजधानी के 31 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें से अधिकांश नजीराबाद और सदर इलाके के बताये जा रहे हैं। वहीं अन्य मामलों में 13 आगरा के और 01 सीतापुर का है। 
राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां मंगलवार को तीन मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई थी। इसमें दो मरीज सदर क्षेत्र और एक नजीराबाद के नया गांव निवासी है। सदर क्षेत्र कोरोना का प्रमुख हॉट स्पॉट है। यहीं की मस्जिद से तब्लीगी जमात के कई लोग पकड़े गए थे। इनकी वजह से क्षेत्र के कई लोग संक्रमण की चपेट में आ गए। जांच रिपोर्ट आने के बाद लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने का सिलसिला जारी है। 

कंटेनमेंट और बफर जोन बनाकर किया जा रहा काम
प्रदेश सरकार की ओर से मंगलवार को राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 657 बतायी गई थी। वहीं अभी तक 45 नये केस सामने आने के बाद ये संख्या 700 के पार पहुंच गई है। 
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक किसी जगह संक्रमण को लेकर क्लस्टर मिलने पर प्रभावी कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित जगह तीन किलोमीटर का कंटेनमेंट जोन बनाया जाता है। उसके आगे दो किलोमीटर का बफर जोन होता है। इस तरह कंटेनमेंट जोन और बफर जोन के अन्दर टीम किसी व्यक्ति में लक्षण मिलने पर उसे तत्काल फैसिलिटी क्वारंटाइन में ला रही है।

लाॅकडाउन प्रभावी ढंग से हो लागू
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी अधिकारियों को अपने-अपने जनपदों में लाॅकडाउन को प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग पर लगातार फोकस किया जाए और इसे हर हाल में लागू किया जाए। चिह्नित हाॅट स्पाॅट को सील किया जाए और वहां पर सभी आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित किये जाएं।

प्रदेश में आज खाद्यान्न वितरण का दूसरा चरण शुरू
इस बीच प्रदेश में आज से खाद्यान्न वितरण का दूसरा चरण प्रारम्भ हो गया है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि इसके मद्देनजर किसानों की सुविधा के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को उनकी उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य हर हाल में मिले। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। साथ ही, घटतौली और जमाखोरी पर सख्त कार्रवाई की जाए। ऐसे लोगों पर एनएसए और गैंगेस्टर लगाया जाए। उन्होंने कहा कि यह आपदा का समय है, ऐसे में समाज विरोधी गतिविधियों किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं की जाएंगी।