LIVE : जानें दिल्ली में कितनी वोटिंग हुई 6 बजे तक, BJP और AAP के समर्थकों के बीच हुई झड़प

Share

दिल्ली । दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान आज सुबह 8 बजे से शुरू हो गया है। दिल्ली में 1.47 करोड़ से अधिक मतदाता है, जो अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आपको बता दे कि 70 सीटों के 672 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है । इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, एस. जयशंकर और भाजपा के विवादित नेता प्रवेश साहिब वर्मा समेत विभिन्न सांसदों ने अपने परिवारों के साथ सुबह ही अपने मताधिकार का इस्तेताल कर लिया।

LIVE अपडेट:

– दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को हो रहे मतदान में शाम छह बजे तक 54.65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट एप के आंकड़े से यह जानकारी मिली है।

– दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर मतदान जारी है। 5 बजे तक करीब 53 फीसदी मतदान हुआ है।

– 
रिठाला के बुद्ध विहार में प्रिंस पब्लिक स्कूल के बाहर मतदान के दौरान भाजपा और आप के समर्थकों के बीच भिड़ंत हुई। पुलिस ने कहा कि हमें पीसीआर कॉल आया था। एसएचओ टीम के साथ मौके पर पहुंचे और दोनों पक्षों को शांत कराया।


दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर मतदान जारी है। लेकिन अब शाम होने को है, लेकिन अभी भी मतदान की रफ्तार बेहद सुस्त है। तीन बजे तक करीब 44 फीसदी मतदान हुआ है। वोटिंग शाम 6 बजे तक होगी। उम्मीद है अगले कुछ घंटों मतदान की रफ्तार बढ़ेगी।

– BJP MP परवेश वर्मा ने कहा है कि अगर शाहीन बाग के लोग लंबी-लंबी कतारों में चिल्ला चिल्ला कर बोल सकते हैं कि AAP को वोट डालो तो दिल्ली वालों आप भी घरों से निकलो और देशभक्त पार्टी को वोट डालो।

-दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी मतदान किया है। राजधानी दिल्ली के कामराज लेन स्थित एक बूथ पर उन्होंने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

दिल्ली के बापरोला गांव के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद पहलवान सुशील कुमार।

– प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज अपने पति राबर्ट वाड्रा और बेटे के साथ वोट डाला।
-मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र में निर्वाण भवन में वोट डाला। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल यहां से चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी के सुनील यादव और कांग्रेस के रोमेश सभरवाल यहां से चुनाव मैदान में हैं।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि हमारे एक अधिकारी उधम सिंह की आज सुबह मौत हो गई। चुनाव अधिकारियों के मुताबिक, सिंह की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है।

-सुबह 11 बजे तक 17.3 प्रतिशत मतदान।
-कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और सांसद राहुल गांधी ने दिल्ली में अपने-अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। सोनिया गांधी ने निर्माण भवन बूथ में अपना वोट डाला।
-प्रियंका गांधी ने कहा कि अपने अधिकार स्पष्ट कीजिए और वोट डालिए। प्रियंका गांधी का वोट लोधी स्टेट में है।
पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी ने निर्माण भवन में वोट डाला।

-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ राष्ट्रपति भवन में मौजूद राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय में वोट डाल दिया है।

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने पत्नी संग पटपड़गंज में मतदान किया।
-दिल्ली में सुबह 10 बजे तक 4.33 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में बने पोलिंग बूथ पर लंबी-लंबी लाइन लगी हुई है।

-मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने परिवार के साथ सिविल लाइन्स के एक मतदान केंद्र पर वोट डाल दिया है। इस बार भी सीएम केजरीवाल नई दिल्ली विधानसभा सीट से मैदान में हैं। उनके खिलाफ बीजेपी के सुनील यादव और कांग्रेस के रोमेश सब्बरवाल चुनाव लड़ रहे हैं।

-दिल्ली के एलजी अनिल बैजल और उनकी पत्नी माला बैजल ने ग्रेटर कैलाश के बूथ में अपना वोट डाल दिया है। इस सीट से आप उम्मीदवार सौरभ भारद्वाज और बीजेपी की शिखा राय और कांग्रेस के सुखबीर पवार मैदान में हैं।
-पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और संघ के वरिष्ठ नेता रामलाल ने निर्माण भवन में अपना वोट डाल दिया है। इस सीट से सीएम अरविंद केजरीवाल, बीजेपी के सुनील यादव और कांग्रेस के रोमेश सभरवाल चुनाव लड़ रहे हैं।
– बूथों पर बड़ी संख्या में मतदाता उमड रहे हैं। बूथों पर लगी बड़ी कतारें।

गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके दिल्ली को स्वच्छ हवा, स्वच्छ पीने का पानी और हर गरीब को अपना घर देकर इसे विश्व की सबसे अच्छी राजधानी सिर्फ एक दूरदर्शी सोच व मजबूत इरादों वाली सरकार ही बना सकती है। मैं दिल्ली की जनता से अपील करता हूं कि झूठ और वोटबैंक की राजनीति से दिल्ली को मुक्त करने के लिए मतदान अवश्य करें।
-विदेश मंत्री एस जयशंकर वोट डालने पहुंच गए हैं। उन्होंने इस अवसर पर लोगों को वोट डालने की अपील की है।

वहीं दिल्ली पुलिस ने पूरी दिल्ली में सुरक्षा चाक चौबंद कर दी है। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन का केंद्र बने शाहीन बाग में विशेष सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा, “चुनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। शाहीन बाग में विशेष तौर से बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) की टुकड़ी को तैनात किया गया है।”

दक्षिण पूर्व दिल्ली के डीसीपी आर. पी. मीना ने बताया कि सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं और हम लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें। लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर निर्देश दिए गए हैं। मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो, इसे लेकर पुलिस ने व्यवस्था की है।”

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध का केंद्र बन चुके शाहीन बाग में सुरक्षा के इंतजाम पर एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि चुनाव के मद्देनजर शाहीन बाग में नजर रखने के लिए पुलिस पेट्रोलिंग बाइकर्स तैनात किए गए हैं। यहां के पांच मतदान केंद्रों को संवेदनशील चिन्हित किया गया है। सीसीटीवी के माध्यम से भी निगरानी रखी जा रही है।

किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पुलिस ने क्विक रिएक्शन टीम और पीसीआर वैन तैनात किए हैं। साथ ही अतरिक्त बलों को भी तैनात किया गया है।

हरियाणा और उत्तर प्रदेश से लगती राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं को बंद करने का निर्देश देते हुए यहां पुलिस टीमों को तैनात किया गया है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि दक्षिण पूर्व जिले के 169 मतदान केंद्रों में से 64 केंद्रों को संवेदनशील चिन्हित किया गया है। जबकि जिले में 10 मोटरेबल बॉर्डर पिकेट हैं, जहां पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। आधी रात को सीमा बंद कर दी जाएगी। दक्षिण पूर्व जिले में पांच हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। साथ ही अर्ध-सैनिक बलों की तैनाती की गई है।