Share

नोएडा: चीन में फैले करॉना वायरस की वजह से स्वास्थ्य विभाग के रडार पर 230 लोग हैं। ये हाल ही में चीन से लौटे हैं। इनमें से 122 लोगों की पहचान की जा चुकी है। सीएमओ डॉ. अनुराग भार्गव ने इनकी पहचान के लिए 3 टीमें बनाई हैं। हर टीम में 10-10 सदस्य होंगे। जांच के बाद ये सभी लोगों को एन 95 मास्क उपलब्ध कराएंगे।
122 लोगों की अब तक पहचान
सीएमओ ने बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी के द्वारा मिली रिपोर्ट के मुताबिक अब तक नोएडा के रहने वाले 230 लोग चीन से लौटे हैं। इसमें से 122 लोगों की अब तक पहचान हो चुकी है। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने सभी मरीजों के घर जाकर उनके स्वास्थ्य को चेकअप किया। सीएमओ का कहना है कि सभी लोग स्वस्थ हैं। हालांकि 28 दिनों तक डॉक्टरों की टीम चीन से लौटे सभी लोगों की निगरानी करेगा। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने 122 लोगों को एन95 मास्क उपलब्ध कराया है।

करॉना वायरस: एयर इंडिया ने हॉन्गकॉन्ग जाने वाली उड़ानें रद्द कीएयर इंडिया ने शुक्रवार, 7 फरवरी से हॉन्गकॉन्ग के लिए अपनी उड़ानों को निलंबित कर दिया, जो कि चीन में सबसे अधिक मौतों के साथ तेजी से फैलने और जीवन का दावा करने वाले करॉनावायरस महामारी के मद्देनजर है। इस घोषणा के साथ, चीन के लिए भारतीय वाहक द्वारा सभी उड़ानों को शुक्रवार के बाद निलंबित कर दिया जाएगा।
गाजियाबाद में 152 लोगों का पता चला है
गाजियाबाद में 152 लोगों का पता चला है, जो चीन से लौटे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 40 लोगों की तलाश कर ली है, जबकि अन्य के बारे में पता किया जा रहा है। हालांकि अभी तक किसी में भी करॉना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है। कोई संदिग्ध मरीज भी अभी सामने नहीं आया है। 29 दिसंबर 2019 से 29 जनवरी 2020 तक देशभर से 1304 लोगों ने चीन की यात्रा की है।

केजीएमयू में भेजा सैंपल
सीएमओ ने बताया कि 4 लोगों का सैंपल लखनऊ के केजीएमयू में भेजा गया है। इसमें मंगलवार को 3 लोगों का सैंपल इकठ्ठा किया, जबकि एक व्यक्ति का सैंपल पहले ही केजीमयू भेजा जा चुका है। सीएमओ का कहना है कि चीन से लौटे सभी लोग स्वस्थ हैं। हालांकि 4 लोगों ने अपने खून की जांच करवाने के लिए कहा, जिसके बाद उनका सैंपल केजीएमयू भेजे गए हैं। इसके साथ ही अन्य लोगों की पड़ताल की जा रही है। जरूरत के आधार पर आगे और लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा जा सकता है।