नए CVC संजय कोठारी की नियुक्ति पर कांग्रेस को आपत्ति, चौधरी-सुरजेवाला ने बोला हमला

Share

नई दिल्ली। संजय कोठारी को नया मुख्य सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) नियुक्त किए जाने पर कांग्रेस ने आपत्ति जताई है। पार्टी नेता अधीर रंजन चौधरी, जो चयन समिति के सदस्य भी हैं, ने नियुक्ति करने के लिए अपनाई गई प्रक्रियाओं पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि सीवीसी और सीआईसी की नियुक्ति बनी खुल जा सिम सिम की तर्ज पर। जेब से नाम निकालो, नियुक्ति करो और बस।

मोदीजी के नए इंडिया में पारदर्शिता, जवाबदेही, संवैधानिक प्रक्रिया और कानून के अनुपालन की कोई जगह नहीं बची है। शीर्ष न्यायिक संस्थाओं में मनमानी लोकतंत्र के लिए घातक है। सूत्रों का कहना है कि चयन समिति की एक बैठक के दौरान अधीर रंजन चौधरी ने इस पर आपत्ति जताई थी। सूत्रों के अनुसार, चौधरी ने कहा था कि एक चयन समिति का सदस्य एक ही समय में आवेदक नहीं हो सकता।

उन्होंने यह भी कहा था कि राजीव कुमार, जो केंद्रीय वित्त सचिव और सर्च कमेटी के सदस्य हैं, एक आवेदक भी थे और उनके नाम को समिति द्वारा शॉर्टलिस्ट किया गया था। सूत्रों के अनुसार, चौधरी ने प्रणाली में पारदर्शिता के लिए एक नई सर्च कमेटी की मांग की है। संजय कोठारी फिलहाल राष्ट्रपति के सचिव हैं। वे केंद्र के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में भी सचिव की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।