ज्यादा सोशल हुए इंटरनेट पर तो ठगे जाएंगे, इस तरह होती है ठगी

Share

गाजियाबाद: अगर आप इंटरनेट पर ज्यादा सोशल हुए तो ठगी का शिकार हो सकते हैं, क्योंकि साइबर अपराधी सोशल साइट्स पर काफी सक्रिय हैं। गाजियाबाद में पिछले एक महीने में वॉट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर के जरिये 79 लोग ठगे गए हैं। जनवरी में वॉट्सऐप के जरिये ठगी के 25 मामले सामने आए। 54 फेसबुक अकाउंट हैक हुए हैं।

फर्जी आईडी बनाकर ठगी
साइबर सेल की टीम इनकी जांच कर रही है। फेसबुक मैसेंजर के जरिये हुई ठगी के अधिकांश मामलों में फर्जी आईडी बनाकर लोगों से बीमारी और हादसे के नाम पर पैसों की मांग की गई और वॉट्सऐप पर सुरक्षा कोड के नाम पर ठगी की गई। पुलिस टीम जहां कार्ड क्लोन और बैंक ठगी पर सख्ती से नकेल कस रही है, वहीं ठग अब सोशल साइट्स पर लोगों को शिकार बना रहे हैं।

ऐसे करते हैं ठगी
गाजियाबाद साइबर सेल निरीक्षक मोहम्मद जहीर खान ने बताया कि लोगों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखना चाहिए और बेवजह किसी से लिंक शेयर नहीं करना चाहिए, क्योंकि ठग अपने मोबाइल पर किसी भी व्यक्ति के मोबाइल नंबर से वॉट्सऐप अकाउंट बना लेते हैं। जिस व्यक्ति के नंबर से अकाउंट बनता है। उसके मोबाइल पर वॉट्सऐप 24 घंटे के लिए बंद हो जाता है। इसके बाद ठग उस नंबर के जरिये उसके रिश्तेदारों और दोस्तों से रुपये उधार ले लेते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दो माह में ऐसी शिकायतें बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि अगर कोई वॉट्सऐप की ओर से कॉल बताकर ओटीपी पूछे तो न बताएं।

हैक हो रहे फेसबुक अकाउंट
फेसबुक अकाउंट भी हैकरों के निशाने पर हैं। बुधवार को दो कारोबारियों के अकांउट हैककर लाखों की ठगी के प्रयास के मामले सामने आए। हैकर 1 माह में 54 फेसबुक अकाउंट हैक कर चुके हैं। पुलिस भी हैकरों तक पहुंचने में नाकाम है। एसएसपी ने हैकरों का पता लगाने के लिए साइबर एक्सपर्ट टीम को आदेश दिए हैं। अग्रसेन बाजार के कारोबारी राजीव गर्ग का फेसबुक अकाउंट बुधवार को हैक हो गया। इसके बाद ठगों ने सख्त जरूरत बताकर राजीव के रिश्तेदारों से पैसे मांगे।

जब पीड़ित को अपना अकाउंट हैक होने की जानकारी हुई तो उन्होंने अपने परिचितों को फोन कर इसकी सूचना दी। पीड़ित ने साइबर सेल में शिकायत की है। इनके अलावा हैकरों ने गोविंदपुरम निवासी सुनील कुमार का अकाउंट हैककर ठगी की कोशिश की। 2 दिन पहले इंदिरापुरम के चर्चित गोल्डनपुरी बाबा का भी फेसबुक अकाउंट हैक हुआ था। हैकर फोटो एडिट करके (जिसमें घायल या बीमार दिखाकर) यूजर के परिचितों को भेजकर पैसे मांगते हैं।

ऐसे बरतें सावधानी

1. किसी को ओटीपी न बताएं।
2. फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड जन्मतिथि, मोबाइल नंबर या सामान्य न बनाएं।
3. फेसबुक अकाउंट को अनजान सिस्टम पर खोलने के बाद उसे लॉग आउट जरूर करें।
4. फेसबुक पर निजी डेटा शेयर करने से बचें।
5. फेसबुक मैसेंजर या वॉट्सऐप पर आने वाले अनजान लिंक को खोलने से बचें।