REPUBLIC DAY 2020 LIVE:प्रधानमंत्री मोदी ने शहीदों को नेशनल वॉर मेमोरियल पर दी श्रद्धांजलि, राष्ट्रपति राजपथ पहुंचे

Share

नई दिल्ली। पूरे देश में आज 71वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमर जवान ज्योति पर पुष्पचक्र अर्पित किए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी ने राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि दी। इनके साथरक्षा मंत्री राजनाथ सिंह , प्रमुख रक्षा अध्यक्ष और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी उपस्थित थे। गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह दिल्ली के राजपथ पर विशेष समारोह का आयोजन है। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो हैं, जो प्रधानमंत्री के साथ भारत की समृद्ध विविधता को देखेंगे।

LIVE अपडेट…
-राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंच गए हैं। उनके साथ ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो भी हैं। वे सलामी मंच की तरफ बढ़ रहे हैं।
-गणतंत्र दिवस समारोह के लिए राजपथ को रवाना होते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद। उनको साथ ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो भी हैं।

22 झाकियां राजपथ से होकर गुजरेंगी, उनमें से 16 राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की होंगी, जबकि शेष छह विभिन्न मंत्रालयों से हैं।

इस अवसर पर दिल्ली में राजपथ पर विशेष समारोह का आयोजन होगा। इस सामारोह में देश की बढ़ती हुई सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन किया जाएगा। इस दौरान राजपथ पर लंबी-लबी झाकियां नजर आएगी। जाहिर है हर साल गणतंत्र दिवस के मौक़े पर हम अपनी सैन्य ताक़त का मुज़ाहिरा करते हैं।

गणतंत्र दिवस परेड समारोह की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट के पास स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक पर राष्ट्र की ओर से शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। यह पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री अमर जवान ज्योति की बजाय राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।