चेतावनी डीबीसी कर्मचारियों की, जो हमें करेगा नियमित उसी दल को देंगे वोट

Share

नई दिल्ली। दिल्ली के तीनों नगर निगम में बतौर डोमेस्टिक बीडिंग चेकर्स (डीबीसी) कार्यरत कर्चमारियों की हड़ताल शुरू हो गई है। सिविक सेंटर के गेट संख्या पांच के सामने प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों का कहना है कि जब तक कर्मचारियों को नियमित करने का फैसला नहीं होता तब तक हड़ताल जारी रहेगी। वह उसी दल का विधानसभा चुनाव में समर्थन करेंगे जो उन्हें नियमित करेगा। उन्होंने कहा, यदि उन्हें चुनाव से पहले नियमित नहीं किया जाता है तो वह विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे। न उनके परिवार वाले वोट देंगे और न ही उनके रिश्तेदार।

एंटी मलेरिया एकता कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष देवानंद शर्मा ने कहा, तीनों नगर निगम में 24 वर्षों से डीबीसी कर्मचारी कार्य कर रहे हैं। हमारी वजह से दिल्ली में डेंगू-मलेरिया और चिकनगुनियां जैसी बीमारी को कम किया जाता है क्योंकि कर्मचारी घर-घर जाकर मच्छरों के लार्वा की पहचान करता है। नागरिकों को डेंगू न हो इसके लिए भी जागरूक करता है, लेकिन हम लोग अभी तक नियमित नहीं हुए है। न ही हमारे पद के नाम का सृजन किया गया है। पहले भी हड़ताल हुई, लेकिन आश्वासन के सिवाय अभी तक कुछ ठोस काम कर्मचारियों के लिए नहीं हुआ। समय से वेतन न मिलना आम बात हो गई है।

यूनियन के महामंत्री मदन पाल ने कहा, 24 वर्षो से दैनिक वेतन पर कार्य लिया जा रहा है जबकि इतना समय देने के बाद भी 15-16 हजार का वेतन मिलता है। बच्चों की शादी करने से लेकर उन्हें पढ़ाने तक का खर्च इस वेतन में पूरा नहीं हो पाता। दिल्ली के तीनों निगमों के 3500 कर्मियों का धरना रोज चलेगा। सभी बुधवार को परिवार समेत प्रदर्शन करेंगे।

वेतन न मिलने से स्थायी समिति के अध्यक्ष के कमरे में हुए अर्धनग्न

उत्तरी दिल्ली निगम के सफाई कर्मचारियों ने मंगलवार को उत्तरी दिल्ली नगर निगम के स्थायी समिति के अध्यक्ष के कमरे में जाकर प्रदर्शन करने पहुंच गए। जब अध्यक्ष नहीं मिले तो वे अर्धनग्न होकर प्रदर्शन करने लगे। दिल्ली सफाई कर्मचारी एक्शन कमेटी के प्रतिनिधिमंडल कमेटी के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ने कहा कि 2010 से लगातार आश्वासन दिए जा रहे हैं लेकिन अभी तक कर्मचारियों को नियमित नहीं किया गया। हमें प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। वहीं, स्थायी समिति के अध्यक्ष ने कहा, 2006 के पहले से कार्यरत कर्मचारियों को जल्द ही नियमित किया जाएगा।