गणतंत्र दिवस: कैप्टन तान्या शेरगिल ने राजपथ पर पुरुष बटालियन की कमान संभाल रचा इतिहास

Share

गणतंत्र दिवस के मौके पर वैसे तो हर बार की तरह ही सेना की टुकड़ियां ने परेड में शामिल हुईं। लेकिन, लेकिन छब्बीस साल की महिला ऑर्मी ऑफिसर तान्या शेररिग ने इस परेड को खास आकर्षण का केन्द्र बना दिया।

71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड में अपने परिवार की चौथी पीढ़ी की आर्मी ऑफिसर कैप्टन तान्या शेरगिर ने हिस्सा लिया। सोशल मीडिया पर तान्या शेरगिल की तस्वीर लगातार वायरल हो रही है।

कौन है तान्या शेरगिल

कैप्टन तान्या शेरगिल को चौथी पीढ़ी की ऑफिसर इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि उनसे पहले परिवार के तीन अन्य सदस्य सेना में रहकर देश की सेवा कर चुके हैं। तान्या के परदादा, दादा और पिता भी आर्मी में थे। तान्या परेड में सेना की टुकड़ी की कमान संभालने वाली भारत की पहली महिला ऑफिसर हैं। आर्मी के कार्प्‍स ऑफ सिग्‍नल्‍स की कैप्‍टन तान्या शेरगिल पंजाब के होशियारपुर से हैं और सेना के सिग्नल कोर में कैप्टन हैं।

परेड में पहली बार धनुष तोप

राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में रविवार को पहली बार ‘धनुष तोप का प्रदर्शन किया गया। यह प्रदर्शन कैप्टन मृगांक भारद्वाज की कमान में किया गया। 155एमएम/45 कैलीबर धनुष तोप को होवित्जर तोप की तरह डिजाइन किया गया है। यह आयुध निर्माणी बोर्ड द्वारा स्वदेश निर्मित है।

अधिकतम 36.5 किलोमीटर दूरी की मारक क्षमता वाली इस तोप में स्वचालित बंदूक अलाइनमेंट और पोजिशनिंग की क्षमता है। इस तोप को सेना की भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाया गया है।