कुलपति को हटाने की मांग तेज JNU में छात्रों पर हमले के बाद

Share

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के कुलपति एम जगदीश कुमार को हटाने की मांग सोमवार को तेज हो गई जहां छात्र संघ और शिक्षकों ने उन पर ‘हिंसक भीड़ का हिस्सा होने तथा विश्वविद्यालय में हिंसा को बढ़ावा देने का आरोप लगाया।’ जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष ने कुलपति कुमार पर अक्षम होने का आरोप लगाते हुए मांग की कि उन्हें पद से हट जाना चाहिए। माकपा महासचिव और जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष सीताराम येचुरी ने कहा, ‘कुलपति भी इस हमले में संलिप्त रहे। उन्हें तत्काल हटाया जाना चाहिए।’ वहीं कुमार ने सभी छात्रों से शांति बनाये रखने की अपील करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय की शीर्ष प्राथमिकता छात्रों के शैक्षणिक हित की रक्षा करना है।

जेएनयू शिक्षक संघ ने मांग की कि कुलपति या तो इस्तीफा दे दें या मानव संसाधन विकास मंत्रालय को उन्हें हटा देना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया, ‘वह कायर कुलपति हैं जिन्होंने पिछले दरवाजे से अवैध नीतियों को लागू किया, जो छात्रों या शिक्षकों के सवालों से भागते हैं और जेएनयू की छवि बिगाड़ने के हालात बनाते हैं।’

शिक्षक संघ का आरोप था, ‘जो हिंसा हुई वह कुलपति तथा उनके जानने वालों की हताशा और कुंठा का परिणाम थी। लेकिन आज के घटनाक्रम दिल्ली पुलिस के लिए शर्मसार करने वाले हैं जिसने बाहर से बुलाये गये एबीवीपी के गुंडा तत्वों को सुरक्षित रास्ता दिया।’ जेएनयू शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष सोनाझरिया मिंज ने पूरे घटनाक्रम के दौरान कुमार की गैर मौजूदगी पर सवाल उठाया।