संजौली के बाद अब मंडी में उठा मस्जिद के अवैध निर्माण का मुद्दा

Share

संजौली के बाद अब मंडी में उठा मस्जिद के अवैध निर्माण का मुद्दा

मंडी, 10 सितंबर (हि.स.)। शिमला के संजौली के बाद अब मंडी शहर में भी एक मस्जिद के निर्माण को लेकर हिंदु संगठन व लोग विरोध में खड़े हो गए हैं। मंगलवार को इन संगठनों ने शहर भर में प्रदर्शन किया व जेल रोड़ में बनाई जा रही इस मस्जिद के निर्माण को अवैध बताकर इसका काम तुरंत रोकने की मांग उठाई। सेरी मंच से नारे लगाते हुए सैंकड़ों की तादाद में ये लोग जेल रोड़ की ओर बढ़े मगर भारी पुलिस बल ने इन्हें मस्जिद से 200 मीटर पहले ही सुकोहडी पुल के पास रोक दिया व आगे नहीं जाने दिया ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे।

नगर निगम के आयुक्त को भी ज्ञापन दिया गया तथा निगम कार्यालय के बाहद भी जोर जोरदार प्रदर्शन व नारेबाजी की गई। इस दौरान अवैध मस्जिद को गिराया जाए, जागो हिंदू जागो, वक्फ बोर्ड मुर्दाबाद और भारत माता की जयकारा लगाकर विरोध रैली निकाली और देखते ही देखते इस रैली में लोग स्वेच्छा से जुडऩें लगे।

वहीं शहर वासी गोपाल कपूर ने बताया कि उन्होंने इस मामले को मार्च माह से उठाया है और इसका लगातार विरोध कर रहे है। उन्होंने बताया कि शिमला संजौली में भी इसके बाद लोग जागरूक हुए और उनका दर्द बाहर आया कि बाहरी प्रवासी और बक्फ वोर्ड और मौलवीयों ने किस प्रकार बक्फ वोर्ड को बदलने का शड़यंत्र रचा हुआ है।

उन्होंने आरोप लगाया की बाहरी प्रवासी मुसलमानों को हिमाचल में मकान मालिक अपनीं दुकानों और घरों को 10 से 20 हजार रूपए के किराए पर दे देते है और स्थानीय दुकानदार इतने पैसे देने में असमर्थ है और यह फंडिग बक्फ वोर्ड इनको करता है। यह सब हिमाचल की डैमोग्राफी को बदलनें के लिए किया जा रहा है। वहीं इस दौरान मंडी के मकान मालिक लालची हैं के नारे भी लगाए गए।

गोपाल कपूर ने बताया कि पीडब्ल्यूडी की 60 से 70 वर्ग जमीन पर भी इनके द्वारा अवैध रूप से कब्जा किया गया है। उन्होंने बताया कि इसकी जांच के लिए नगर निगम ने जो कमेटी बनाई है उसकी रिपोर्ट 12 सितंबर को आएगी। यदि इसमें टालमटोल रवैया दिखा तो 13 सितंबर को फिर से धरना प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने कहा की जब तक मस्जिद सील नहीं होती तब तक धरना जारी रहेगा।

इस दौरान नगर निगम आयुक्त एचएस राणा ने बताया कि मंडी शहर में बहुत से ऐसे मकान है जो नियमानुसार नहीं बने है इन्हें निगम द्वारा नोटिस भेज कर नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। उन्होंने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में किसी भी अवैध निर्माणकर्ता को बख्शा नहीं जाएगा और मस्जिद निर्माण में भी कमियां पाई गई है। जिसकी पुष्टी करने के लिए एक सब कमेटी का निर्माण किया गया है। जिसमें अतिरिक्त आयुक्त व 4 अन्य अधिकारी भी जुड़े है। कमेटी द्वारा इस मामले की पुरी जानकारी एकत्रित कर 12 सितंबर को इसका ब्योरा नगर निगम में रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि यदि निर्माण में कुछ बदलाव पाए गए तो नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

—————