बस्तर ओलंपिक में अधिक से अधिक खिलाड़ियों का पंजीयन कर खेल विधा में भागीदारी करें सुनिश्चित- हरिस एस

Share

बस्तर ओलंपिक में अधिक से अधिक खिलाड़ियों का पंजीयन कर खेल विधा में भागीदारी करें सुनिश्चित- हरिस एस

जगदलपुर, 22 अक्टूबर (हि.स.)। बस्तर जिले के कलेक्टर हरिस एस. ने मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में बस्तर ओलंपिक 2024, धान खरीद की आवश्यक तैयारी, बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की 8 नवम्बर को बैठक की तैयारी और 5 नवम्बर को एक दिवसीय राज्योत्सव का आयोजन के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही मुख्यमंत्री जनदर्शन, जनशिकायत, डैशबोर्ड, समय-सीमा के प्रकरणों की समीक्षा कर निराकरण करने को कहा । कलेक्टर हरिस एस. ने कहा कि बस्तर ओलंपिक में जिले के सातों विकासखंड से अधिक से अधिक खिलाड़ियों का पंजीयन कर खेल विधा में भागीदारी सुनिश्चित की जाए। विशेषकर सीनियर वर्ग और महिलाओं की पंजीयन अधिक कर सभी खेलों का हिस्सा बनावाएं। बस्तर ओलंपिक में खेल गतिविधि एक नवंबर से प्रारंभ होगी, इसके लिए 10-15 गाँव के मध्य क्लस्टर स्तर पर मैदानों का चिन्हांकन सहित उसकी आवश्यक तैयारी समय पर पूर्ण करें। क्लस्टर और विकासखंड के सभी खेल आयोजन को भव्य तरीके से किया जाए। खेल गतिविधि वाले मैदान में सेल्फी प्वाइंट और फोटो बूथ भी बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने खिलाड़ियों के आवास, भोजन, पेयजल सहित अन्य व्यवस्था की तैयारी के संबंध में चर्चा की ।

कलेक्टर ने बैठक में बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की 8 नवम्बर को बैठक से पहले प्राधिकरण मद के पूर्ण कार्यो की उपयोगिता प्रमाण पत्र एवं पूर्णता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने राज्य स्थापना दिवस पर राज्योत्सव आयोजन की तैयारी करने के निर्देश देते हुए कहा कि राज्योत्सव 5 नवम्बर को एक दिवसीय विभागीय प्रदर्शनी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम किया जाएगा। साथ ही 1 नवम्बर से 6 नवम्बर तक सभी शासकीय कार्यालयों में रोशनी की जाएगी।

कलेक्टर ने नियद नेल्लानार के डैशबोर्ड में विभागों द्वारा डाटा एन्ट्री की स्थिति की समीक्षा किए। कृषि विभाग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत् अपात्र-पात्र की एन्ट्री, नवीन पंजीयन की स्थिति एवं तीन वर्षों में धान नहीं बेचने वाले कृषकों के निरस्त किए गए पंजीयन स्थिति की कृषि विभाग के मैदानी अमलों से जानकारी ली। उन्होंने लेम्पस के अधिकारियों से इसका निरीक्षण करने कहा। केसीसी के प्रकरण को बैंक में प्राथमिकता से जमा करवाने तथा बैंकों में पशुपालन, उद्यानिकी, मत्स्यपालन के केसीसी को वेरीफिकेशन कर निराकरण किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही एनआरएलएम की स्व-सहायता समूह का बैंक लिंकेज, बैकों में एनआरएलएम के जमा प्रकरणों में वितरण को बढ़ाने, डिजिटल आजीविका पंजीयन रिपोर्ट, लखपति दीदी पहल के लक्ष्य, प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की समीक्षा कर जनपद सीईओ को आवश्यक प्रगति करवाने के निर्देश दिए। समाज कल्याण विभाग के अधिकारी को आगामी माह में पेशनर्स के पात्रता वाले व्यक्तियों को चिंहाकित कर आगामी 6 माह का लिस्टिंग करवाकर रखें जाने कहा। मनरेगा के तहत् आंगनबाड़ी केन्द्र का निर्माण कार्य, स्वच्छ भारत, मिशन के तहत सामुदायिक शौचालय निर्माण में प्रगति, सेग्रीगेशन शेड निर्माण कार्य, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन निर्माण और नाडेप के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने खाद्य विभाग से पीडीएस दुकानों में खाद्यान भण्डारण की स्थिति का संज्ञान लिया और अक्टूबर-नवम्बर माह का भण्डारण में गुड, चना, शक्कर, चावल की स्थिति पर चर्चा किए। पीडीएस दुकान संचालकों से समय पर डीडी जमा करवाने के निर्देश दिए साथ ही समय पर राशि जमा नहीं करने वाले संचालकों को सख्ती से कार्य करवाया जाए। ई-केवायसी को 31 अक्टूबर तक पूर्ण करवाना है, जनपद स्तर पर इस कार्य को फोकस कर प्रगति दें और लोगों को प्रेरित करें।

कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड के निर्माण में प्रगति बढाने के लिए आॅपरेटरों की संख्या पर्याप्त रखते हुए एक ग्राम पंचायत को लक्ष्य रखकर सेचुरेशन करने की कोशिश करें। उन्होंने आरसीएच एन्ट्री स्थिति, गर्भवती महिलाओं की रिफर्रल डाटा, सिकलसेल स्क्रीनिंग, सघन मोतियाबिंद जांच एवं उपचार, आरबीएस के चिरायु, महिला एवं बाल विकास पोषण ट्रेकर एप्प में एन्ट्री की विस्तृत समीक्षा किए। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र में दिए गए सामग्री का उपयोग नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की और संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बैठक में जल-जीवन मिशन के कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए हर-घर जल सर्टिफिकेशन की स्थिति और विद्युत एवं क्रेडा के प्रगतिरत कार्य में अद्यतन प्रगति लाए जाने के निर्देश दिए। श्रम विभाग को जमीन की आवश्यकता पर आवेदन सहित अन्य प्रक्रिया पूर्ण करने कहा। साथ ही सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पेंशन से संबंधित कागजी कार्यवाही को समय पर कार्य करवाने तथा 15 वर्ष से अधिक पुराने वाहनों को स्क्रेपिंग करवाने की आवश्यक कार्यवाही 31 अक्टूबर तक आनलाईन प्रोसेस किए जाने के निर्देश दिए गए। बैठक में अपर कलेक्टर सीपी बघेल सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।