पुलिस सैलरी पैकेज को लेकर झारखंड पुलिस और एसबीआई के बीच हुआ एमओयू

Share

पुलिस सैलरी पैकेज को लेकर झारखंड पुलिस और एसबीआई के बीच हुआ एमओयू

रांची, 19 सितंबर (हि.स.)। रांची के धुर्वा स्थित पुलिस मुख्यालय में गुरुवार को पुलिस सैलरी पैकेज को लेकर झारखंड पुलिस और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बीच एमओयू हुआ। इस एमओयू पर डीजीपी अनुराग गुप्ता की ओर से डीआईजी बजट और एसबीआई बैंक की ओर से उप महाप्रबंधक देवेश मित्तल ने हस्ताक्षर किए। दोनों ने एक दूसरे को दस्तावेज की कॉपी सौंपी।

इसके तहत पुलिसकर्मियों को व्यक्तिगत दुर्घटना मृत्यु पर बीमा एक करोड़, स्थायी पूर्ण विकलांगता पर एक करोड़, स्थायी आंशिक विकलांगता पर 80 लाख तक, वायुयान दुर्घटना पर 1.60 करोड़, नक्सल हिंसा, उग्रवादियों और अपराधकर्मियों द्वारा घात लगाकर किये गये हमलों में शहीदों के आश्रित को अतिरिक्त 10 लाख रूपये का प्रावधान किया गया है।

साथ ही 10 लाख तक ऋण माफी की सुविधा दी जा रही है। इस दौरान डीजीपी अनुराग गुप्ता सहित कई पुलिस अधिकारी उपस्थित थे। पहली बार झारखंड पुलिस एवं भारतीय स्टेट बैंक के बीच सामान्य मृत्यु पर भी दस लाख व्यक्तिगत दुर्घटना में मृत्यु होने पर आश्रित बच्चों के उच्चतर शिक्षा के लिये बीमा राशि दस लाख और अविवाहित बच्चियों के विवाह के लिए भी बीमा राशि अधिकतम दस लाख दिये जाने का प्रावधान है। इस एमओयू में स्वैच्छिक मेडिकल सुपर टॉप-अप सुविधा है। इसमें परिवार के चार सदस्यों के लिये सिर्फ 2495 रुपये में 30 लाख रुपये और 1995 रूपये में 15 लाख रुपये का एक और वैकल्पिक सुविधा उपलब्ध कराई गयी है।

इस एमओयू के प्रावधानों के तहत भारतीय स्टेट बैंक की ओर से सभी पुलिस कर्मियों को प्लेटिनम कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके तहत दुर्घटना आदि में मौत होने पर दस लाख रूपया का अतिरिक्त बीमा कवर उपलब्ध होगा। यह सभी विशेष बीमा सुविधाएं भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा पुलिस सैलेरी पैकेज के तहत खाता धारक को निःशुल्क उपलब्ध करायी जायेगी। साथ ही पुलिस कर्मियों के परिवार के चार सदस्यों को निःशुल्क खाता, चेक बुक, एटीएम कार्ड और उन चारों वयस्क सदस्यों का पांच-पांच लाख रूपया,कुल 20 लाख रूपये के बीमा का प्रावधान किया गया है।

—————