सीयू में कुलपति ने स्वच्छता मित्रों को विशेष किट देकर किया सम्मानित

Share

सीयू में कुलपति ने स्वच्छता मित्रों को विशेष किट देकर किया सम्मानित

धर्मशाला, 20 सितंबर (हि.स.)।

केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत शुक्रवार को धौलाधार परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया। जिसमें विद्यार्थियों ने अपने-अपने विभाग तथा परिसर में सफाई की। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति सत प्रकाश बंसल ने सभी प्राध्यापकों, विद्यार्थियों और शोधार्थियों, शिक्षकेतर कर्मचारियों एवं सफाई कर्मचारी मित्रों को स्वच्छता की शपथ दिलाई एवं विशेष स्वच्छता किट का वितरण किया।

इस दौरान उन्होंने एनएसएस द्वारा ‘एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम के अंतर्गत लगाई गई पौधों की नर्सरी का अवलोकन किया।

इस अवसर पर कुलपति ने कहा कि स्वच्छता बाहरी रूप से ही नहीं अपितु विचारों में भी लानी होगी। यह कार्यक्रम एक दिन एक हफ्ता या पखवाड़ा नहीं बल्कि प्रत्येक दिन इस कार्यक्रम को करने के लिए हमें संकल्प लेना पड़ेगा और स्वच्छता को स्वभाव में बदलना पड़ेगा। आज अगर हम इस दिवस पर स्वच्छता की शपथ लेते हैं तो सबसे पहले इसमें हमें आत्मसात करना होगा फिर आगे लोगों को इसके बारे में जागरुक करना होगा। इसी तरह अगर यह चेन चलेगी तो इस अभियान को और भी बल मिलेगा।

इस मौके पर विश्वविद्यालय के नोडल अधिकारी डॉ मलकीयत सिंह ने बताया कि यह कार्यक्रम 17 सितंबर से दो अक्तूबर तक चलेगा जिसमें तीनों परिसरों में परिसर नोडल अधिकारी एवं विभाग स्तर पर नोडल अधिकारी चुने गए हैं। इसके तहत विभिन्न प्रकार की गतिविधियां जिनमें स्वच्छता अभियान, जागरूकता रैलियां सौंदर्य करण, पुराने जल स्रोतों का पुनरद्धार एवं स्वच्छता मित्रों का सम्मान आदि कई प्रकार की गतिविधियां की जाएंगी।