दिल्ली और आसपास के इलाके में हो रही है बारिश, 19 राज्यों में अत्यधिक वर्षा का पूर्वानुमान

Share

दिल्ली और आसपास के इलाके में हो रही है बारिश, 19 राज्यों में अत्यधिक वर्षा का पूर्वानुमान

नई दिल्ली, 12 सितंबर (हि.स.)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में रात से बारिश हो रही है। इस माह सितंबर में दिल्ली में अब तक 10 दिन बारिश हुई है। इससे पारा नीचे आया है। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम (32.6) और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम (23.0) दर्ज किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपने पूर्वानुमान में दिल्ली-एनसीआर में आज और कल अच्छी बारिश की संभावना जताई है। यह भी कहा है कि 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। ऐसा मानसून टर्फ का दिल्ली के करीब होने के कारण होगा। विभाग ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत 19 राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, राजस्थान, हरियाणा और चंडीगढ़ में 15 सितंबर तक मेघ मेहरबान रहेंगे। 15,16, 17 सितंबर को छत्तीसगढ़ में, मध्य महाराष्ट्र में आज, असम और मेघालय में 13 और 14 सितंबर, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और ओडिशा में 15 सितंबर तक अलग-अलग स्थानों पर तेज बरसात होगी। मानसून के तेवर को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए हैं।