राज्य के कुछ हिस्सों में 16 और 17 को अच्छी बारिश की संभावना

Share

राज्य के कुछ हिस्सों में 16 और 17 को अच्छी बारिश की संभावना

रांची, 15 सितंबर (हि.स.)। राजधानी रांची सहित अन्य जिलाें में शनिवार से शुरू हुई बारिश रविवार काे भी जारी रही। दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही। हवा की गति तेज हाेने से लाेग ठंड भी महसूस करने लगे हैं। इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। वहीं, निचले इलाकों में पानी जमा होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई मोहल्लों में घुटना भर पानी जमा होने से महिलाओं और बच्चों को आने-जाने में दिक्कत हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र प्रभारी अभिषेक आनंद ने रविवार काे बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर 16 सितंबर से असर कम हो सकता है। इसके बावजूद राज्य के कुछ हिस्सों में 16 और 17 सितंबर को अच्छी खासी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसे लेकर इन जिलों के लिए विशेष चेतावनी भी जारी की है। इन जिलों में हवा की गति 70 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। कहीं-कहीं 200 मिमी से अधिक बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार लो प्रेशर एरिया डीप डिप्रेशन में बदल रहा है। शनिवार दोपहर में इसकी गति 18 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास थी जो और तेज होती जा रही है। आने वाले 48 घंटे के दौरान यह डीप डिप्रेशन झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ में लगभग पश्चिम की ओर बढ़ता रहेगा। इससे राज्य के कई हिस्साें में भारी से अति भारी बारिश का अनुमान है। हालांकि, राज्य के कई हिस्साें में शुक्रवार शाम से ही निम्न दबाव का असर दिखने लगा था। देर रात से ही हवा की गति सामान्य से तेज हाे गई थी। लाे प्रेशर एरिया का असर शनिवार दाेपहर से शुरू हुई। बारिश के साथ ही दिखने लगा था। राज्य के अधिकतर हिस्साें में देर शाम तक रूक-रूक कर बारिश हुई।

झारखंड में अब भी सामान्य से 15 प्रतिशत बारिश कम

राज्य में पिछले दो सप्ताह में अच्छी बारिश हुई है। इसके बावजूद अभी सामान्य से 15 प्रतिशत कम है। 31 अगस्त तक सामान्य से मात्र 10 प्रतिशत कम बारिश हुई थी। अब 14 सितंबर तक सामान्य से 15 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार 14 सितंबर तक सामान्य बारिश 913.4 एमएम होनी चाहिए थी लेकिन अब तक 779 एमएम ही हुई है। हालांकि, रांची में सामान्य से 1.1 एमएम ज्यादा बारिश हो चुकी है।

—————