नवाचार बूट कैंप में गोड्डा के शिक्षकों ने लिया हिस्सा

Share

नवाचार बूट कैंप में गोड्डा के शिक्षकों ने लिया हिस्सा

गोड्डा, 13 सितंबर (हि.स.)। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सौजन्य से जमशेदपुर के आरबीएस कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में पीएम श्री स्कूल के शिक्षकों और छात्रों के लिए नवाचार, डिज़ाइन और उद्यमिता पर आधारित बूट कैंप का गुरुवार शाम को समापन हो गया। इस दो दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीट) के अध्यक्ष और शिक्षा मंत्रालय के प्रोफेसर टीजी सेथाराम ने बुधवार क किया।

इस कार्यक्रम में गोड्डा जिले से भी चार शिक्षकों ने भाग लिया, जिनमें पीएम श्री आदर्श मध्य विद्यालय महागामा में पदस्थापित सहायक शिक्षक विनोद कुमार गुप्ता प्रमुख रूप से शामिल हुए। गुप्ता ने अपने शैक्षणिक अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि इस प्रकार के बूट कैंप शिक्षकों और छात्रों के लिए नए कौशल और नवाचार को अपनाने का एक महत्वपूर्ण साधन साबित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से न केवल छात्रों में, बल्कि शिक्षकों में भी रचनात्मकता और उद्यमिता को बढ़ावा मिलता है। उनके नवाचारी विचारों को देखते हुए उन्हें इस कार्यक्रम में प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया।

बूट कैंप का मुख्य उद्देश्य प्रतिभागियों को डिज़ाइन थिंकिंग, प्रोटोटाइप निर्माण और स्टार्टअप संस्कृति से परिचित कराना था। प्रोफेसर सेथाराम ने इस मौके पर कहा कि भारत के शैक्षिक ढांचे को और अधिक सशक्त बनाने के लिए ऐसे नवाचार कार्यक्रम अनिवार्य हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए युवाओं और शिक्षकों को नवाचार के प्रति जागरूक करना होगा। कार्यक्रम में बच्चों को उनके रुचि के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए शिक्षकों को काम करने का संदेश दिया गया।

कार्यक्रम के दौरान, प्रतिभागियों को अपने विचारों को व्यावहारिक रूप में ढालने और उद्यमिता से जुड़े विभिन्न पहलुओं को समझने का मौका मिला। इस अवसर पर कॉलेज के प्रिंसिपल राजेश कुमार तिवारी सहित शिक्षा मंत्रालय के राजीव वॉरियर, अभय जारे और अन्य प्रमुख व्यक्तित्व भी उपस्थित रहे, जिन्होंने इस पहल की सराहना करते हुए भविष्य में ऐसे और भी कार्यक्रमों की आवश्यकता पर बल दिया।

—————