जिले में पीएम आवास प्लस के लिए 40 हजार हितग्राही पात्र

Share

जिले में पीएम आवास प्लस के लिए 40 हजार हितग्राही पात्र

धमतरी, 14 सितंबर (हि.स.)। जिले में प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना के लिए 40 हजार हितग्राही वर्ष 2018 के सर्वे के अनुसार पात्र पाए गए है। इन हितग्राहियों को अब आवास मिलने का इंतजार है, क्योंकि राज्य में भाजपा की विष्णुदेव साय सरकार ने प्रदेश के 18 लाख गरीबों को पीएम आवास योजना देने की घोषणा की है, ऐसे में इन हितग्राहियों की उम्मीदें और बढ़ गई है।

प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद विधानसभा के चुनावी घोषणा पत्र के अनुसार महतारी वंदन योजना समेत कई घोषणाओं को पूरी की गई है। अब घोषणा पत्र के अनुसार प्रदेशवासियों को 18 लाख पीएम आवास योजना देने का इंतजार है। इस कड़ी में अकेला धमतरी जिले में वर्ष 2018 के सर्वे के अनुसार पीएम आवास प्लस योजना के तहत 40 हजार हितग्राही पात्र है, जिन्हें पीएम आवास मिलने का इंतजार है। इन परिवारों के सदस्यों को अब वर्ष 2024-25 के लिए पीएम आवास योजना की स्वीकृति कब होगी, इसके लिए मुंह ताक रहे हैं, ताकि उनके आवास बनाने का सपना पूर्ण हो सके। जानकारी के अनुसार धमतरी जिले को वर्ष 2024-25 के लिए 6800 पीएम आवास का लक्ष्य मिला है, लेकिन लिखित आदेश अभी तक जिला पंचायत कार्यालय धमतरी तक नहीं पहुंच पाया है। वहीं जिले में 2003 हितग्राही पीएम आवास योजना के हैं। इनमें से 1300 से 1400 हितग्राही पात्र है, जिन्हें पीएम आवास योजना का लाभ मिलेगा। शेष हितग्राहियों का नाम अपात्र सूची में है।

एपीओ चैतन्य सिंह ध्रुव का कहना है कि शासन से लक्ष्य मिलने और स्वीकृति के बाद पीएम आवास प्लस के हितग्राहियों के लिए शासन स्तर से पीएम आवास की स्वीकृति मिलेगी। लक्ष्य के लिए फिलहाल लिखित आदेश शासन से नहीं मिल पाया है। पीएम आवास प्लस योजना के लिए अब शासन से नई गाइडलाइन जारी हुई है। इसके तहत चयनित हितग्राहियों को तीन किश्तों में योजना की राशि उनके खातों में जमा की जाएगी। स्वीकृति के बाद प्रथम किश्त के रूप में 40 हजार रुपये जमा की जाएगी। नींव के बाद द्वितीय किश्त की राशि 60 हजार रुपये और पूर्ण होने पर तृतीय किश्त की राशि 20 हजार रुपये जमा होगी। नए नियमानुसार हितग्राहियों को जल्द ही राशि मिल जाएगा। इससे आवास निर्माण में लेटलतीफी नहीं होगी न ही आर्थिकतंगी से जूझना पड़ेगा।