जिलाधिकारी ने बच्चों की कैरियर काउंसलिंग कराने के दिए निर्देश

Share

जिलाधिकारी ने बच्चों की कैरियर काउंसलिंग कराने के दिए निर्देश

-डीएम की अध्यक्षता में हुई जवाहर नवोदय विद्यालय पीपलकोटी की प्रबंधन समिति की बैठक

गोपेश्वर, 31 अगस्त (हि.स.)। जिलाधिकारी चमोली हिमांशु खुराना ने शनिवार को जवाहर नवोदय विद्यालय पीपलकोटी में विद्यालय प्रबंधन एवं सलाहकार समिति की बैठक ली। उन्होंने विद्यालय संचालन में आ रही समस्याओं का निराकरण करते हुए छात्र-छात्राओं को कैरियर काउंसलिंग के साथ बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने सदस्यों के साथ विद्यालय परिसर का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि विद्यालय में पठन-पाठन के अलावा बच्चों को विभिन्न क्षेत्र की गतिविधियों की जानकारी देकर उनकी कैरियर काउंसलिंग की जाए। ताकि यहां से निकलने के बाद बच्चे अपनी रूचि के अनुसार अपनी प्रतिभा को लेकर आगे बढ़ सके। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रत्येक बुधवार को विद्यालय परिसर में कैंप लगाकर बच्चों की स्वास्थ्य जांच कराई जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालय में छात्रावास के पीछे भूस्खलन क्षेत्र के उपचार के लिए वन, सिंचाई एवं पशुपालन अधिकारियों के माध्यम से संयुक्त निरीक्षण कराया जाएगा।

उन्होंने निर्देश दिए कि विद्यालय में खेल मैदान विस्तारीकरण और प्रार्थना स्थल पर टिन शेड निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार किया जाए। लोक निर्माण विभाग को शैक्षणिक भवन के समीप मुख्य सड़क का सुधारीकरण और एनएचआईडीएस के माध्यम से विद्यालय के दोनों गेट के समीप सड़क किनारे साइन बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए। विद्यालय के कूड़ा निस्तारण के संबंध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि पीपलकोटी नगर पंचायत के माध्यम से कार्यशाला आयोजित कर बच्चों को कूड़े का सोर्स सेग्रीगेशन की जानकारी दी जाए और सूखे कूड़े का नगर पंचायत के माध्यम से निस्तारित करें। बैठक में विद्यालय की अन्य समस्याओं पर भी चर्चा करते हुए उनका समाधान किया गया।

जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर कक्षा कक्षों, आर्ट रूम, भौतिक विज्ञान लैब, गणित, भाषा, कम्प्यूटर लैब और लाइब्रेरी सहित हॉस्टल में बच्चों के आवासीय कक्षों का निरीक्षण भी किया और विद्यालय की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के लिए सुझाव लिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने मेधावी छात्रों को सम्मानित भी किया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य ने विद्यालय की गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि वर्तमान में विद्यालय में 193 छात्र और 133 छात्राएं सहित कुल 326 विद्यार्थी अध्ययनरत है। विगत वर्ष में कक्षा 10 और कक्षा 12 का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा। उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी से जिले के कक्षा 5वीं में पढ़ने वाले बच्चों को नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा में शामिल कराने का अनुरोध के साथ विद्यालय की विभिन्न समस्या और मांग जिलाधिकारी के समक्ष रखी। बैठक में अभिवावकों ने भी अपने सुझाव दिए।

प्रबंधन समिति की बैठक में सीएमओ डाॅ. राजकेश सिंह पांडेय, मुख्य शिक्षा अधिकारी धर्म सिंह, नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य कुंदल सिंह दिगारी, उप प्रधानाचार्य महेश भारद्वाज, अभिभावक अतुल शाह आदि मौजूद थे।