उप्र आरक्षी भर्ती परीक्षा की निगरानी व्यवस्था अंतिम दिन कड़ी की गई

Share

उप्र आरक्षी भर्ती परीक्षा की निगरानी व्यवस्था अंतिम दिन कड़ी की गई

जौनपुर, 31 अगस्त (हि.स.)। पांच दिवसीय आरक्षी भर्ती परीक्षा के आखिरी दिन शनिवार को परीक्षा चल रही है। ज़िले में 34 केंद्रों पर कड़ी निगरानी में परीक्षाएं हो रही हैं। आज दोनाें पालियों में होने वाली परीक्षा में कुल 56,736 अभ्यार्थी सम्मिलित होंगे। दूसरे चरण की परीक्षा में पहले दिन 30 अगस्त को परीक्षा की शुचिता में सेंध लगाने के प्रयास करते दो आरोपितों की गिरफ्तारी के बाद नकल विहीन परीक्षा बनाये रखने को और भी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

जिले में शुक्रवार काे संपन्न हुई परीक्षा में कुल पांच छात्र फर्जीवाड़ा करते हुए गिरफ्तार किए गए थे। इसकाे देखाते हुए आज अंतिम दिन परीक्षा के हर केंद्र पर एक—एक सीसीटीवी कैमरे से 24-24 अभ्यर्थियों की निगरानी की जा रही है। दोनों दिन प्रथम पाली में सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर बाद तीन से पांच बजे तक परीक्षा होगी। प्रतिदिन 28,368 व प्रत्येक पाली मे 14184 अभ्यर्थी परीक्षा में समिम्मलित होंगे। परीक्षा केंद्रों पर लगाये गए सीसीटीवी कैमरों को पुलिस लाइन में बनाये गए कंट्रोल रूम से सम्बद्ध किया गया है। वहां से तीन स्तर से पुलिस अधिकारी प्रत्येक अभ्यर्थी की पल—पल की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। किसी भी स्तर पर कोई चूक परीक्षार्थी ही नहीं, केंद्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षकों को भारी पड़ेगी। केंद्र व्यवस्थापक के अलावा कोई भी अपने पास मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट नहीं रख सकेगा। अभ्यर्थियों को अपने परीक्षा केंद्र पर आधे घण्टे पहले पहुंचना होगा। परीक्षा की शुचिता बनाये रखने के सम्बंध में सभी जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों को गुरुवार को कई दौर की मीटिंग में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए थे।

परीक्षा को सकुशल, पारदर्शी व नकल विहीन सम्पन्न कराने के लिए पुलिस अधीक्षक डा. अजय पाल शर्मा ने शनिवार को जिला कलेक्ट्रेट स्थित स्ट्रांग रूम व थाना सरायख्वाजा क्षेत्र अंतर्गत वीर बहादुर सिंह पुर्वांचल विश्वविद्यालय परीक्षा केंद्र का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

पुलिस अधीक्षक डॉ. अजय पाल शर्मा ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर शांति व सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने को छह पुलिस उपाधीक्षक, 24 निरीक्षक, 155 उप निरीक्षक, 436 पुरुष व 126 महिला मुख्य आरक्षी व आरक्षियों की तैनाती की गई हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पुलिस भर्ती बोर्ड से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप पुलिस बल का व्यवस्थापन किया गया है। इसके अलावा परीक्षार्थियों व उनके अभिभावकों के आवागमन के दृष्टिगत ज़िलें के सभी रेलवे स्टेशन बस स्टेशन प्रमुख चौराहे व तिराहों पर भी पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई हैं।