आपदा प्रबंधन और स्वच्छता पर छात्र-छात्राओं को किया जागरूक

Share

आपदा प्रबंधन और स्वच्छता पर छात्र-छात्राओं को किया जागरूक

हरिद्वार, 31 अगस्त (हि.स.)। इंडियन रेडक्रॉस के तत्वाधान एवं इंडियन रेडक्रॉस सचिव डॉ. नरेश चौधरी के संयोजन में सरस्वती विद्या मंदिर मायापुर इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं को आपदा प्रबंधन एवं स्वास्थ्य स्वच्छता के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कर जागरूक किया गया।

कार्यशाला का शुभारंभ इंडियन रेडक्रॉस सचिव डॉ. नरेश चौधरी एवं सरस्वती विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य अजय कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रवज्जलित कर किया। कार्यशाला में डॉ. नरेश चौधरी ने आपदा प्रबंधन पर विशेष रूप से विस्तृत जानकारियां देते हुए प्रतिभागियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि दैवीय आपदाओं को रोका नहीं जा सकता परन्तु जागरूकता व समय रहते हुए की गई तैयारियों से जनहानि और आर्थिक हानि को भी न्यूनतम किया जा सकता है।

डॉ. नरेश चौधरी ने कहा कि 2013 में आई हुई केदारनाथ दैवीय आपदा के समय बहुत कम संसाधन हमारे उत्तराखंड प्रदेश पर थे,जिसकी वजह से लगभग 6000 जन हानि हुई,इसके बाद प्रदेश में संसाधनों को सुदृढ़ किया गया। जन समाज को जागरूक किया गया जिससे 2013 के बाद आई हुई आपदाओं में जनहानि, आर्थिक हानि, पशु हानि को सीमित किया जा सका।

डॉ. करिश्मा जोशी और डॉव प्रज्ञा ने स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर प्रतिभागियों को जागरूक किया। अंत में सरस्वती विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य अजय कुमार ने इंडियन रेडक्रॉस सचिव डॉ. नरेश चौधरी एवं रेडक्रॉस स्वयंसेवक, डॉ. करिश्मा तथा डॉ. प्रज्ञा का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यशाला में कॉलेज के सभी अध्यापकों, अध्यापिकाओं के साथ 600 छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।