मप्र में अगले तीन दिन तेज बारिश की संभावना, आज ग्वालियर-चंबल में भारी वर्षा का अलर्ट

Share

भोपाल, 6 जुलाई (हि.स.)। मध्यप्रदेश में मानूसन की गतिविधयां तेज हो गई है। प्रदेश में बारिश के दो सिस्टम एक्टिव हैं। इस वजह से पूरा प्रदेश भीग रहा है। आज शनिवार को भी ग्वालियर-चंबल में भारी बारिश का अलर्ट है। प्रदेश के बाकी जिलों में भी पानी गिरेगा। मौसम विभाग ने 7, 8 और 9 जुलाई को भी तेज बारिश होने की संभावना जताई है। इससे दिन का तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तक पहुंच सकता है। इससे पहले शुक्रवार को दिन का तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि दो ट्रफ और तीन साइक्लोनिक सर्कुलेशन की एक्टिविटी प्रदेश में देखने को मिल रही है। इस वजह से प्रदेशभर में आंधी और बारिश का मौसम है। भोपाल में इस बार सामान्य से 106 प्रतिशत बारिश होने का अनुमान है। पिछली बार 18 प्रतिशत कम यानी, 82 प्रतिशत (30.9 इंच) बारिश हुई थी, जबकि भोपाल की सामान्य बारिश 37.6 इंच है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अबकी बार भले ही मानसून 3 दिन की देरी से पहुंचा, लेकिन अच्छा बरसेगा।

राजधानी भोपाल की बात करें तो यहां कोटे की 28 प्रतिशत यानी, 10.5 इंच बारिश हो चुकी है। लगातार बारिश होने से दिन-रात के टेम्प्रेचर में गिरावट हुई। वहीं, शहर की लाइफ लाइन बड़ा तालाब में 0.70 फीट पानी बढ़ गया है। मौसम विभाग ने अगले 4 दिन तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में आंकड़ा और भी बढ़ जाएगा। वहीं, बड़ा तालाब में अभी पानी का लेवल 1658.70 फीट है। जून में यह 1658 फीट था। यानी, पौन फीट पानी बढ़ा है। कैचमेंट एरिया और सीहोर में अच्छी बारिश होने से बड़ा तालाब में पानी का स्तर लगातार बढ़ा है। आने वाले दिनों में पानी की और बढ़ोतरी होगी। बड़ा तालाब का फुल टैंक लेवल 1666.80 फीट है।