ग्वालियरः स्कूल वैन में अचानक लगी आग, ग्रामीणों ने बचाई बच्चों की जान

Share

ग्वालियर, 6 जुलाई (हि.स.)। जिले के भितरवार थाना एवं अनुविभागीय क्षेत्र के ग्राम गोहिंदा में शनिवार सुबह बच्चों को स्कूल लेने के लिए पहुंची एक स्कूल की वैन में अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग ने पूरी वैन को अपनी चपेट में ले लिया और धू-धू कर जलने लगी। हादसे के बाद वैन चालक मौके से भाग निकला। चीख-पुकार सुनकर सरपंच पति ने जान जोखिम में डालकर फंसे बच्चों ग्रामीणों की सहायता से सुरक्षित और सकुशल बाहर निकाला। इसके बाद सभी बच्चों को सुरक्षित स्थान पर भेजा। समय रहते अगर सरपंच पति द्वारा अपनी सूझबूझ और जान जोखिम में डालकर हिम्मत न जुटाई होती तो बड़ा हादसा हो सकता था। सरपंच पति की सूचना पर पुलिस और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची, तब तक बैन जलकर खाक हो गई। इस घटना में किसी प्रकार की कोई जनहानि की घटना नहीं हुई है।

पुलिस के अनुसार, हादसा शनिवार सुबह करीब आठ बजे हुआ। भितरवार करेरा रोड वार्ड क्रमांक 5 शासन स्थित सनराइज स्कूल की वैन रोजाना की तरह नजदीकी गांव गोहिंदा के स्कूली बच्चों को लेने के लिए गई हुई थी। जैसे ही स्कूली बच्चों को भरकर स्कूल के लिए वापस आ रही थी, तभी ग्राम सरपंच भावना सोनू दुबे के घर के सामने बच्चों से भरी स्कूल वैन में आग लग गई, जिससे घबराकर वैन चालक मौके से वैन में फंसे बच्चों को अपने हाल पर छोड़कर भाग खड़ा हुआ। आग की लपटें देख वैन में मौजूद बच्चों की चीख पुकार मच गई। ग्रामीणों के साथ घर के बाहर बैठे सरपंच पति सोनू दुबे ने बच्चों की चीख पुकार सुनी और वैन को जलते हुए देखा तो वह अपनी जान की परवाह न करते हुए अन्य ग्रामीणों के साथ पहुंचे और उन्होंने ग्रामीणों के सहयोग से वैन में फंसे बच्चों को सुरक्षित और सकुशल बाहर निकाला।

ग्रामीणों की सहायता से वैन में लगी आग को बुझाने का प्रयास रेत और पानी डालकर किया, लेकिन वैन में लगे गैस सिलेंडर से आग और भी ज्यादा भड़कने लगी। उन्होंने इसकी सूचना भितरवार पुलिस और फायर ब्रिगेड को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग बुझाई। हादसे के दौरान वैन में छह बच्चे सवार थे।

घटना की जानकारी लगने के बाद भितरवार एसडीएम देवकीनंदन सिंह ने स्कूलों में लगे वाहनों की जांच करने के निर्देश अधीनस्थ अधिकारियों को दिए हैं। वहीं घटना के बाद एसडीओपी जितेंद्र नगाइच के निर्देश पर थाना प्रभारी अतुल सिंह सोलंकी मामले को लेकर सनराइज स्कूल पहुंचे, जहां उन्होंने बीट प्रभारी सहायक उप निरीक्षक अवतार सिंह राजपूत के साथ स्कूल में लगे वाहनों की जानकारी ली साथ ही चालक और परिवहन विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार अन्य जानकारियां भी एकत्रित की है।