पेरिस ओलंपिक 2024: कुश्ती स्पर्धाओं में अंतिम को चौथी, अमन को छठी वरीयता

Share

नई दिल्ली, 13 जुलाई (हि.स.)। अंतिम पंघाल (महिला 53 किग्रा) और अमन सेहरावत (पुरुष 57 किग्रा) को 5 अगस्त से शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक की कुश्ती स्पर्धाओं के लिए अपने-अपने भार वर्गों में चौथी और छठी वरीयता दी गई है।

दो बार की ओलंपियन विनेश, जो ओलंपिक के दौरान महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल श्रेणी में प्रतिस्पर्धा करेंगी, को गैर वरीयता दी जाएगी। पहली बार, ओलंपिक में कुश्ती स्पर्धाओं में वरीयता दी जा रही है।

पहलवानों ने 2023 विश्व चैंपियनशिप, 2024 कॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप, 2024 ज़ाग्रेब ओपन रैंकिंग सीरीज़ और 2024 हंगेरियन रैंकिंग सीरीज़ के दौरान प्रदर्शन के आधार पर अपनी वरीयता अर्जित की।

अंतिम के लिए यह वरीयता अनुकूल है, जिन्होंने पिछले साल ही विश्व चैंपियनशिप और एशियाई खेलों में कांस्य पदक हासिल किया था। इसका मतलब है कि वह पदक दौर की शुरुआत तक अपनी प्रतिद्वंद्वी और जापान की दो बार की विश्व चैंपियन अकारी फुजिनामी और टोक्यो 2020 की रजत पदक विजेता चीन की कियानयू पैंग और स्वीडन की दो बार की यूरोपीय चैंपियन एम्मा माल्मग्रेन से मुकाबला नहीं करेंगी।

हालांकि, अंतिम सेमीफाइनल में इक्वाडोर की लूसिया येपेज़ से मुकाबला कर सकती हैं, जो पिछले साल विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता हैं।

इस बीच, 2023 एशियाई चैंपियन और 2022 अंडर-23 विश्व चैंपियन अमन सेहरावत पदक दौर की शुरुआत से पहले जापान के री हिगुची या आर्मेनिया के आर्सेन हारुत्युनियन का सामना कर सकते हैं। हिगुची रियो 2016 रजत पदक विजेता और 2022 विश्व चैंपियन हैं, जिन्होंने पिछले जून में हंगरी रैंकिंग सीरीज़ में अमन पर जीत हासिल की थी। हारुत्युनियन ने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक हासिल किया था।

शेष चार भारतीय पहलवान, विनेश, अंशु मलिक (महिला 57 किग्रा), निशा दहिया (महिला 68 किग्रा) और रीतिका हुड्डा (महिला 76 किग्रा) पेरिस ओलंपिक के लिए गैर-वरीयता प्राप्त होंगी, जिन्हें महिला फ्रीस्टाइल पहलवानों के शुरू होने से एक दिन पहले ब्रैकेट में रखा जाएगा।

पेरिस ओलंपिक में कुश्ती में 18 पदक स्पर्धाएं होंगी, जिनमें पुरुष फ्रीस्टाइल, महिला फ्रीस्टाइल और ग्रीको-रोमन कुश्ती में छह-छह पदक होंगे। प्रत्येक स्पर्धा में 16 पहलवान प्रतिस्पर्धा करेंगे।