मप्र : भोपाल-शिवपुरी समेत 14 जिलों में आज भारी बारिश की संभावना

Share

– इंदौर-उज्जैन में आंधी, गरज-चमक का अलर्ट

भोपाल, 4 जुलाई (हि.स.) । मध्यप्रदेश में मानसून की बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी है। आंधी-बारिश के दो सिस्टम एक्टिव होने से पूरा प्रदेश भीग रहा है। आज गुरुवार को भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है। आज भोपाल, शिवपुरी सहित 14 जिलों में तेज बारिश की संभावना है। वहीं, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन-जबलपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में आंधी, गरज-चमक और हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक अरुण शर्मा ने बताया कि वर्तमान में साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से एमपी में भी स्ट्रॉन्ग सिस्टम है। इस वजह से पूरे प्रदेश में मौसम बदला हुआ है। कहीं, तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। अगले कुछ दिन तक यह सिस्टम एक्टिव रहेगा। मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि 15 जुलाई तक मध्य प्रदेश के सभी क्षेत्रों में अच्छी वर्षा होने की उम्मीद है। वहीं, गुरुवार को भोपाल, शिवपुरी सहित 14 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अंतर्गत शाजापुर, रायसेन के भीमबेटका, हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम के पचमढ़ी, नरसिंहपुर, दमोह, सागर, श्योपुर, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर के खजुराहो और कटनी में आकाशीय बिजली गिरने या चमकने के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

मैहर, जबलपुर, बैतूल, पन्ना, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, भोपाल, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, अशोकनगर, भिंड, गुना, अलीराजपुर, झाबुआ, सतना, रीवा, उमरिया, डिंडोरी, धार, देवास, आगर और इंदौर में भी कहीं बारिश तो कहीं आंधी का दौर चलेगा।

इससे पहले बुधवार को भोपाल में तेज बारिश का दौर जारी रहा। धार, ग्वालियर, नर्मदापुरम, इंदौर, पचमढ़ी, रतलाम, शिवपुरी, उज्जैन, मंडला, नरसिंहपुर, रीवा, सागर, सतना और बालाघाट जिले के मलाजखंड में भी बारिश हुई। रात में शिवपुरी, शाजापुर, रायसेन, हरदा, बैतूल, दमोह, सागर, श्योपुरकलां, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर, कटनी समेत कई जिलों में मौसम बदला रहा।