केपी ओली नेपाल के प्रधानमंत्री नियुक्त, सोमवार को लेंगे शपथ

Share

काठमांडू, 14 जुलाई (हि.स.)। नेपाल में पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाली सरकार के शुक्रवार को संसद में विश्वास का मत प्राप्त करने में विफल रहने के बाद राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल ने रविवार को नेकपा (एमाले) के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली को प्रधानमंत्री नियुक्त किया। चौथी बार प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त हुए ओली सोमवार को अपने मंत्रियों के साथ राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे। नेकपा (एमाले) और नेपाली कांग्रेस की गठबंधन सरकार के सभी महत्वपूर्ण विभागों के मंत्रियों के नाम तय कर लिये गए हैं।

राष्ट्रपति भवन शीतल निवास से जारी बयान में कहा गया है कि सरकार बनाने का दावा पेश करने वाले केपी शर्मा ओली को नेपाल के संविधान की धारा 76(2) के तहत प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त किया गया है।

इसी बीच राष्ट्रपति भवन में शपथग्रहण की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राष्ट्रपति के प्रमुख सलाहकार डॉ. सुरेश चालिसे ने बताया कि शपथग्रहण के लिए सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजे का समय तय किया गया है। शपथग्रहण समारोह में सहभागी होने के लिए सभी सांसदों, राजनीतिक दल के प्रमुखों, सुरक्षा प्रमुखों, प्रधान न्यायाधीश, प्रधान सेनापति, सरकार के सभी सचिवों समेत सभी प्रमुख लोगों को किया गया है।

प्रधानमंत्री के साथ ही उनकी मंत्रिपरिषद में सहभागी मंत्रियों के नाम और उनके विभाग भी लगभग तय किए जा चुके हैं। नेपाली कांग्रेस के प्रकाशमान सिंह और नेकपा (एमाले) की तरफ से विष्णु पौडेल को उपप्रधानमंत्री बनाया जाएगा। इसके अलावा रमेश लेखक को गृह मंत्रालय, विष्णु पौडेल को उपप्रधानमंत्री के साथ वित्त मंत्री, आरजू राणा देउवा को विदेश मंत्री, प्रकाशमान सिंह को उपप्रधानमंत्री के साथ ही भौतिक पूर्वाधार मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में नेकपा (एमाले) के 79 और नेपाली कांग्रेस के 88 सदस्य हैं। प्रचंड की पार्टी नेकपा (माके) के 32 सदस्य हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / पंकज दास