भारतीय टीम ने पांचवे टी20 में जिम्बाब्वे को 42 रन से हराया, 4-1 से श्रृंखला अपने नाम की

Share

हिन्दुस्थान समाचार / वीरेन्द्र सिंह / आकाश कुमार राय

हरारे, 14 जुलाई (हि.स.)। भारतीय टीम ने पांचवें एवं अंतिम टी-20 मैच में जिम्बाब्वे को 42 रन से शिकस्त देकर पांच मैचों की श्रृंखला 4-1 अपने नाम कर ली है। रविवार को खेले गए अंतिम मुकाबले में मेजबानों ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 167 रन बनाए। जवाब में जिम्बाब्वे की पूरी टीम 18.3 ओवर में 125 रन पर सिमट गई।

168 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की शुरुआत खराब रही। पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाजी वेस्ले मधेवेरे बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।जिम्बाब्वे को दूसरा झटका ब्रायन बेनेट के रूप में लगा। बेनेट 10 रन बना सके। जिम्बाब्वे का तीसरा विकेट तडिवनाशे मरुमनि के रूप में गिरा। वह 27 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद 13वें ओवर में डायोन मायर्स 32 गेंदों पर 34 रन बनाकर आउट हुए। अगले ही ओवर में कप्तान सिकंदर रजा भी 8 रन बनाकर रन आउट हो गए। इसके बाद मेजबान टीम के एक के बाद एक विकेट गिरते रहे। इस तरह जिम्बाब्वे की टीम 18.3 ओवर में 125 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत की ओर से मुकेश कुमार सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 4 विकेट चटकाए। जबकि शिवम दुबे को 2 सफलता मिली। वहीं वाशिंगटन सुंदर, अभिषेक शर्मा और तुषार देशपांडे ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 167 रन बनाए। टीम को सलामी बल्लेबाजी यशस्वी जायसवाल और कप्तान शुभमन गिल ने तेज शुरुआत दिलाई। यशस्वी 5 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 13 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अभिषेक शर्मा 14 रन और कप्तान गिल 13 रन बनाकर आउट हुए। पावरप्ले में भारतीय टीम ने 44 रन पर तीन विकेट खो दिए थे। लेकिन इसके बाद संजू सैमसन और रियान पराग ने पारी को संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी निभाई। 15वें ओवर में पराग 22 रन बनाकर आउट हुए। दूसरे छोर पर जमे संजू सैमसन ने 39 गेंदों में अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का दूसरा अर्धशतक जड़ा। सैमसन 45 गेंदों पर चार छक्के और एक चौके की मदद से 58 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। अंतिम ओवरों में शिवम दुबे और रिंकू सिंह कुछ बड़े शॉट लगाए, जिससे भारतीय टीम का स्कोर 20 ओवर में 6 विकेट पर 167 तक पहुंचा। दुबे ने 12 गेंदों पर 2 चौके और 2 छक्कों की मदद से 26 रन बनाए। वहीं, रिंकू 11 और वाशिंगटन सुंदर एक रन बनाकर नाबाद रहे। जिम्बाब्वे के लिए ब्लेसिंग मुजरबानी ने दो विकेट लिए, जबकि सिंकदर रजा, रिचर्ड नगारवा और ब्रैंडन मावुटा को एक-एक विकेट मिला।