भारी बारिश से उत्तराखंड में हाईअलर्ट, एसईओसी से पत्र जारी, सुरक्षा तंत्र चौकन्ना

Share

देहरादून, 06 जुलाई (हि.स.)। उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण जनपद चमोली में अलकनंदा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 0.50 मीटर ऊपर बह रहा है। राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र ने सावधानी बरतने को कहा है। इस संबंध में चमोली जिलाधिकारी को पत्र जारी किया है।

राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र के उप सचिव व ड्यूटी ऑफिसर अनिल कुमार पांडेय ने कहा है कि केन्द्रीय जल आयोग की वेबसाईट से प्राप्त दैनिक जलस्तर एवं पूर्वानुमान के अनुसार अलकनंदा नदी (छिनका) चमोली का जलस्तर खतरे के निशान से 0.50 मीटर ऊपर बहने तथा नदी के जलस्तर में बढ़ोत्तरी की संभावना के दृष्टिगत जनपद में सावधानियां बरतने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक स्तर पर तत्परता एवं सुरक्षा बनाये रखते हुए आवागमन में नियंत्रण बरता जाये। किसी भी आपदा-दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुए सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान किया जाए। आपदा प्रबन्धन आईआरएस प्रणाली के नामित समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी हाई अलर्ट में रहेंगे। समस्त राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी अपने क्षेत्रों में बने रहेंगे। समस्त चौकी-थाने भी आपदा सम्बन्धी उपकरणों एवं वायरलैस सहित हाई अलर्ट में रहेंगे। उक्त अवधि में किसी भी अधिकारी-कर्मचारी के मोबाईल फोन स्विच ऑफ नहीं रहेंगे। अधिकारी बरसाती, छाता, टार्च, हेलमेट तथा कुछ आवश्यक उपकरण एवं सामग्री अपने वाहनों में रखें। उक्त अवधि में लोगों के फंसे होने की स्थिति पर खाद्य सामग्री व मेडिकल सुविधा की व्यवस्था की जाए। असामान्य मौसम, भारी वर्षा की चेतावनी के दौरान उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों के आवागमन की अनुमति न दी जाए। नगर एवं कस्बाई क्षेत्रों में नालियों एवं कल्वटों, पुलिया के अवरोधों को दूर किया जाए। जिला सूचना अधिकारी उक्त सूचना को मीडिया से प्रसारित करना सुनिश्चित करें। केन्द्रीय जल आयोग के लिंक http//ffs.india-water.gov.in से जलस्तर की स्थिति की सतत मॉनिटरिंग करना भी सुनिश्चत करें। समस्त सम्बन्धित अधिकारी किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष के फोन नम्बर 0135-2710335, फैक्स नंबर 0135-2710334, टोल फ्री नंबर 1070, 9058441404 एवं 8218867005 पर तत्काल देना सुनिश्चित करें।

मानसून में उत्तराखंड की राह आसान नहीं, कई सड़कें अवरुद्ध

लोक निर्माण विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को कुल 142 मार्ग अवरूद्ध हुए तथा 56 मार्ग कल के अवरूद्ध थे यानी कुल 198 अवरूद्ध मार्गों में से 89 मार्गो को आज खोल दिया गया है। शेष 109 मार्ग अवरूद्ध है, जिसमें एक राष्ट्रीय राजमार्ग, 07 राज्य मार्ग, 11 मुख्य जिला मार्ग, 02 अन्य जिला मार्ग एवं 88 ग्रामीण मार्ग अवरूद्ध है। अवरूद्ध मार्गों को खोलने के लिए वर्तमान में राष्ट्रीय राजमार्गो पर 01 मशीने, राज्य राजमार्गो पर 07 मशीने, मुख्य जिला मार्गो पर 11 मशीने, अन्य जिला मार्गो पर 02 मशीने, तथा ग्रामीण मार्गो पर 83 मशीने, कुल 104 मशीने कार्य कर रही है।