इंदौरः डॉ. अम्बेडकर नगर में लगा नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण मेगा हेल्थ कैम्प

Share

– संभागायुक्त दीपक सिंह ने कैम्प का लिया जायजा

इंदौर, 6 जुलाई (हि.स.)। संभागायुक्त दीपक सिंह की पहल पर इन्दौर संभाग के दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में निःशुल्क मेगा हेल्थ कैम्प के आयोजन किये जा रहे हैं। इसी कडी में शनिवार को सिविल अस्पताल डॉ. अम्बेडकर नगर (महू) में नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण मेगा हेल्थ कैम्प का आयोजन हुआ। कैम्प में विभिन्न बीमारियों से ग्रसित 2592 व्यक्तियों ने पंजीयन कराते हुए अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया।

कैम्प में पहुंचकर संभागायुक्त दीपक सिंह ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कैम्प के माध्यम से अधिक से अधिक क्षेत्रवासियों को स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए। हेल्थ कैम्प में डॉ. अम्बेडकर नगर क्षेत्र की विधायक ऊषा ठाकुर ने पहुंचकर दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रवासियों तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने हेतु इस प्रकार के मेगा हेल्थ कैम्प के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की।

कैम्प में विभिन्न प्रकार की बीमारियों एवं स्वास्थ्यगत परेशानियों से पीड़ित मरीज पहुंचे। कैम्प में एएनसी एचआईव्ही के 36, जनरल एएनसी के 46, एएनसी जांच के 355, शिशु रोग के 75, दन्त रोग के 138, जनरल स्वास्थ्य जांच के 378, नेत्र परीक्षण के 61, एएनसी पंजीयन 345, हडडी रोग के 251, आयुर्वेदिक के 343 एवं होम्योपैथिक के 315 व्यक्तियों का उपचार करते हुए दवाओं का वितरण किया गया। कैम्प में 157 व्यक्तियों की सोनोग्राफी एवं 90 व्यक्तियों की एक्सरे के माध्यम से जांच की गई। हेल्थ कैम्प के माध्यम से दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों का स्वास्थ्य जांच, चिकित्सकीय परामर्श, अत्याधुनिक मशीनों से जांच एवं बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की गई।

कैम्प में मरीजों के पंजीयन के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई थी। कैम्प में परीक्षण हेतु आए व्यक्तियों का पंजीयन के लिए स्टॉल लगाए गए थे। शिविर में चिन्हित मरीजों का वैज्ञानिक रूप से डाटाबेस तैयार करते हुए मॉनिटरिंग और फॉलोअप किया जायेगा। इसके लिए एक विशेष पोर्टल एवं एप भी तैयार किया गया है। हैल्थ कैम्प में केंसर, सिकलसेल, टीबी, लेप्रोसी, सिलोकोसिस, दंत, नेत्र सहित अन्य गंभीर बीमारियों से प्रभावितों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

कैम्प स्थल पर स्वास्थ्य सेवाओं के साथ-साथ दिव्यांगजनों के मेडिकल प्रमाण पत्र, सामाजिक न्याय विभाग की योजनाओं से लाभान्वित करने हेतु आवश्यक प्रबंध किये गए थे। शिविर में आयुष विभाग तथा आयुष्मान से संबद्ध निजी चिकित्सालयों द्वारा भी अपनी सेवाएं दी। शिविर में चिन्हांकित विभिन्न बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों के इलाज, ऑपरेशन आदि की आगे की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

कैम्प में क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. शाजी जोसेफ, संयुक्त संचालक डॉ. पूर्णिमा गडरिया, सीएमएचओ डॉ. बी.एस. सैत्या, एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर, आयुष विभाग, इंडेक्स मेडिकल कॉलेज, विशेषज्ञ जूपिटर अस्पताल, मेदांता अस्पताल, चोइथराम अस्पताल, केयर सीएचएल, एलएनसीटी चिकित्सा महाविद्यालय इंदौर के चिकित्सक, पेरोमेडिकल स्टॉफ ने अपनी सेवाएं दी।

आगामी दिनों में विभिन्न जिलों में आयोजित होंगे नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण मेगा हेल्थ कैम्प

दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में मेगा कैम्प के तहत आगामी शिविर 10 अगस्त को सांवेर में आयोजित होगा। खरगोन जिले के भीकनगांव में 13 जुलाई को, बड़वानी जिले के सेंधवा में 20 जुलाई को, बुरहानुपर जिले के नेपानगर में 27 जुलाई को, खंडवा जिले के पंधाना में 3 अगस्त को, धार जिले के मनावर में 27 जुलाई को, झाबुआ में 13 जुलाई को तथा आलीराजपुर में 20 जुलाई को कैम्प का आयोजन होगा।