मेथी दाने के उपयोग से जड़ से मजबूत होते हैं बाल

Share

हिन्दुस्थान समाचार / मुकुंद

शहनाज हुसैन

मेथी दाने के निरन्तर उपयोग से बालों को झड़ने ,टूटने और निर्जीव होने जैसी परेशानी से बचा जा सकता है। मेथी दाने में आयरन, जिंक, हेल्‍दी फैट और प्रोटीन पाए जाते हैं। यह बालों को भरपूर पोषण प्रदान करते हैं। इसमें एंटी फंगस और एंटी इन्‍फ्लामेट्री तत्‍व होते हैं। साथ ही मेथी के दानों में फॉलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह बालों का घना ,मुलायम और लम्बा बनाते हैं। भारत के प्राचीनत ग्रंथ आयुर्वेद में भी बालों की समस्यायों के लिए मेथी दाने के उपयोग की सलाह दी गई है। अगर मेथी के दानों को तरीके से प्रयोग किया जाए तो बालों को खूबसूरत और घना बनाया जा सकता है।

अगर किसी के पतले बाल हैं तो उसके लिए आधा कप नारियल के तेल में दो चम्मच मेथी के दाने डालकर तब तक पकाएं जब तक मेथी दाना लाल न हो जाएं। इस तेल को ठंडा होने के बाद अच्छी तरह खोपड़ी पर लगाएं ताकि तेल बालों के छिद्रों में अच्छी तरह पहुंच जाए। इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा। इससे बाल स्वस्थ होंगे और घने और चमकीले बनेंगे।

चमकीले और कोमल बालों चाहत रखते हैं तो मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। फिर इन दानों को ब्लेंडर में पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें।फिर बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। ऐसे करने से बाल मजबूत, चमकीले और कोमल हो जाते हैं।

मेथी दाना स्कैल्प को हाइड्रेशन भी प्रदान करते हैं। इससे बालों का रूखापन और खुजली कम होती है। इसके लिए दो-तीन चमच्च मेथी दानों को दूध में भिगो कर रात भर रखें। सुबह इनका पेस्ट बना कर बालों में लगा लें और एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके बाल चमकदार और आकर्षक होंगे। इसके अलावा मेथी को पानी में भिगो दें और उसे रात भर के लिए रखें। इस पानी को सुबह बालों पर लगाएं और एक घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। इससे बाल मजबूत होंगे और उनमें शाइन आएगी।

हेयर फॉल रोकने में मेथी दाने कारगर हैं। दो-तीन चमच्च मेथी दानों को एक कप पानी में रातभर के लिए भिगा दें। सुबह इन्हें उबाल लें। ठंडा होने के बाद मेथी दाने को ब्लेंडर में पीस कर इसका पेस्ट बना लें। बचे हुए पानी में थोड़ी सी गुड़हल की पत्तियां और फूल डालकर पेस्ट बना लें। पेस्ट और पानी को मिक्स कर तैयार पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर एक घंटा छोड़ दें और इसके बाद हल्के गर्म पानी और माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इस हेयर मास्क को सप्ताह में दो बार लगाएं।

मेथी के पाउडर को हेयर मास्क के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

मेथी पाउडर को दही या शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बनाया लें । पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों की जड़ों पर आहिस्ता आहिस्ता लगा कर एक घंटे बाद ताजे पानी से धो डालें। इसका अभूतपूर्व परिणाम प्राप्त होगा।

(लेखिका, अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ हैं।)