युगों तक याद किया जाएगा डॉ. मुखर्जी का बलिदान: डॉ. मोहन यादव

Share

भोपाल, 6 जुलाई (हि.स.)। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा, क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल एवं प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद ने शनिवार को डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की जयंती के अवसर पर लालघाटी चौराहे पर डॉ. मुखर्जी की प्रतिमा का अनावरण कर पुष्पांजलि अर्पित की।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटाने के लिए उन्होंने अपना बलिदान तक दे दिया है। डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी का जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के लिए दिए गए बलिदान को कोई भूल नहीं सकता। डॉ. मुखर्जी ने देश में दो बड़ी समस्याओं की ओर जनता का ध्यान आकृष्ट कराया था। पहला बंग-भंग और दूसरा जम्मू-कश्मीर में धारा-370 की समस्या का था। दोनों ही खतरे देश के लिए बहुत बड़े थे। डॉ. मुखर्जी ने जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटाने के लिए आत्म बलिदान तक दे दिया है। प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद शर्मा ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कश्मीर में धारा 370 को हटाया गया और वहां अब चैन और शांति का माहौल है।

प्रधानमंत्री मोदी के दृढ़-संकल्प ने देश को धारा-370 से दिलाई मुक्ति- डॉ. मोहन यादव

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि डॉ. मुखर्जी का 33 साल की आयु में वाइस चांसलर बनना उनकी प्रतिभा को दर्शाता है। उनके द्वारा कश्मीर समस्या की ओर ध्यान आकर्षित करने के बाद भी देश में धारा-370 का कलंक जारी रहा एवं 40 हजार निरपराध लोग पीड़ा और हिंसा के शिकार हुए। अंततः प्रधामनंत्री नरेन्द्र मोदी के दृढ़-संकल्प ने देश को धारा-370 से मुक्ति प्रदान की। डॉ. मुखर्जी और पं. दीनदयाल उपाध्याय की रहस्यमयी परिस्थितियों में हुई मृत्यु देश के लिए खेद का कारण है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की विकास दर में निरंतर सुधार हो रहा है। ग्रामीण विकास गतिविधियों तथा पंचायतों की कार्य-प्रणाली से ग्रामीण क्षेत्रों में प्रगति स्पष्ट परिलक्षित हो रही है। विकास भवन में बना डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सभागृह पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि बहुमुखी प्रतिभा सम्पन्न डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी युगदृष्टा थे। उन्होंने देश के सामने मौजूद समस्याओं का पूर्वानुमान लगाकर देश की एकता बनाए रखने और देशवासियों को जागरूक करने का अद्भुत कार्य किया। अंग्रेजों के बंग-भंग के षड़यंत्र का भंडाफोड़ करने और कश्मीर की समस्या के दूरगामी दुःखद परिणामों से जन-जन को अवगत कराने के लिए देश उनका सदैव आभारी रहेगा।

भारत की तरफ दुनिया आशा भरी निगाहों से देखती है- विष्णुदत्त शर्मा

आज हमारे लिए सौभाग्य का दिन है कि डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा का अनावरण मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने किया है। डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने कश्मीर में धारा 370 हटाने के लिए बलिदान दिया। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कश्मीर में धारा 370 को हटाया गया और वहां अब चैन और शांति का माहौल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम सबका साथ, सबका विकास,सबका विश्वास, सबका प्रयास के मूल मंत्र के साथ विकसित भारत की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। भारत की तरफ अब दुनिया आशा भरी निगाहों से देखती है और सन 2047 तक भारत विकसित भारत बनकर विश्वगुरु बनकर देश के हर व्यक्ति के सपने को साकार करेगा।

इस अवसर पर प्रदेश शासन के मंत्री विश्वास सारंग, कृष्णा गौर, महापौर मालती राय, पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, पार्टी के प्रदेश महामंत्री व विधायक भगवानदास सबनानी, सांसद आलोक शर्मा, विधायक रामेश्वर शर्मा, प्रदेश मंत्री राहुल कोठारी, जिलाध्यक्ष सुमित पचौरी सहित पार्टी पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विकास भवन सभागृह का लोकार्पण

डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी जी की प्रतिमा अनावरण से पहले अरेरा हिल्स में मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा, प्रदेश शासन के मंत्री प्रहलाद पटेल की उपस्थिति में डॉ.श्यामाप्रसाद मुखर्जी विकास भवन सभागृह का लोकार्पण किया। इस अवसर पर प्रदेश शासन की मंत्री राधा सिंह, प्रतिमा बागरी, भाजपा के प्रदेश महामंत्री व विधायक भगवानदास सबनानी, सांसद आलोक शर्मा उपस्थित रहे।

भाजपा प्रदेश कार्यालय सहित प्रदेश भर में श्रद्धासुमन अर्पित किए गए

डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की जयंती पर भाजपा प्रदेश कार्यालय सहित प्रदेश भर में पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने में डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें याद किया। भाजपा प्रदेश कार्यालय में प्रदेश कार्यालय मंत्री डॉ. राघवेन्द्र शर्मा, प्रदेश महामंत्री व सांसद कविता पाटीदाऱ, सांसद डॉ.सुमेर सिंह सोलंकी सहित पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने श्रद्धासुमन अर्पित किए।