सरकार ने दूसरी तिमाही में लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को रखा यथावत

Share

– सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा राशि पर मिलेगा 8.2 फीसदी ब्याज

नई दिल्ली, 28 जून (हि.स.)। केंद्र सरकार ने सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) सहित अन्य लघु बचत योजनाओं के लिए वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने की घोषणा की है। सरकार ने एक जुलाई, 2024 से शुरू होने वाली दूसरी तिमाही के लिए लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को यथावत रखा है।

वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना में कहा कि चालू वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही (एक जुलाई से 30 सितंबर 2024 तक) के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें पहली तिमाही (एक मार्च से 30 जून 2024 तक) के लिए अधिसूचित दरों के समान ही रहेंगी।

मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा पर 8.2 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी जबकि तीन साल की सावधि जमा पर दर 7.1 फीसदी रहेगी। सार्वजनिक भविष्य निधि और डाकघर बचत जमा योजना की ब्याज दरें भी क्रमश: 7.1 फीसदी और चार फीसदी पर बनी रहेंगी। इसी तरह किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.5 फीसदी होगी तथा यह निवेश 115 महीनों में परिपक्व होगा।

अधिसूचना के मुताबिक वित्त वर्ष 2024-25 की जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए राष्ट्रीय बचत पत्र (एनएससी) पर ब्याज दर 7.7 फीसदी रहेगी। दूसरी तिमाही में डाकघर मासिक आय योजना के निवेशकों को पहले की तरह 7.4 फीसदी ब्याज मिलेगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार हर तिमाही में डाकघरों और बैंकों द्वारा संचालित लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को अधिसूचित करती है।